सेवा आगरा ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन, 52 यूनिट हुआ रक्तदान

आगरा। रक्त का दान कर आप न सिर्फ किसी का जीवन बचाने में सहयोगी हो सकते हैं, बल्कि इससे आपका स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है। यह कहना था सेवा आगरा संस्था के पदाधिकारियों का। सेवा आगरा संस्था द्वारा कमला नगर स्थित लोकहितम ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 52 लोगों द्वारा 52 यूनिट रक्तदान किया गया। साथ ही संस्था के सदस्यों ने लोगों को भी रक्तदान कर लोगों की जीवन बनाने में सहयोगी बनने के लिए प्रेरित किया गया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में संस्थापक अध्यक्ष मुरारीलाल गोयल ने कहा कि डॉक्टरों का मानना है कि रक्तदान करने से खून में कोलेस्ट्रोल की मात्र नियंत्रित रहती है। रक्तदान करने से शरीर में रक्त बनने की क्रिया भी तेज होती है। यानि रक्तदान कर आप किसी का जीवन बचाने के साथ खुद को भी स्वस्थ रख सकते हैं।

चिकित्सको का कहना है कि प्रतिदिन हमारे शारीर में पुरानी लाल रक्त कणिकाओं (आरबीसी) का क्षय होता रहता है और प्रतिदिन नया रक्त बनता रहता है। रक्तदान के समय एक बार में 350 मिलीलीटर रक्त लिया जाता है, यह हमारे शरीर के रक्त का 20 वां हिस्सा है।

इस अवसर पर मुख्य रूप से संस्थापिका सुमन गोयल, रचना कपूर, चेतन वर्मा, संजय खंडेलवाल, विजय वर्मा, नितिन शर्मा, संजय अग्रवाल, मयंक अग्रवाल, जितेन्द्र कुमार अग्रवाल, पूनम सोनी, डॉ. एसपी सिंह, पंकज अग्रवाल, पंकज मित्तल, अमरदीप सिंह, विजय वर्मा, धर्मेन्द्र शर्मा, दिनेश चंद्र आदि उपस्थित थे।

About admin 5914 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*