चौथे दिन सिर्फ 12 गेंदों का मैच, भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत

रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मेजबान भारत ने दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ कर दिया। मैच के चौथे दिन सिर्फ 12 गेंद ही फेंकी गयी और एक पारी व 202 रन से रांची टेस्ट अपने नाम करते हुए टीम इंडिया ने 3-0 से यह टेस्ट सीरीज अपने नाम की। इसी के साथ भारत ने लगातार 11 घरेलू टेस्ट सीरीज जीतने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया। यह पहला मौका है जब भारतीय योद्धाओं ने प्रोटियाज टीम को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है।

यह भारत की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत भी है। उसने पिछले ही मैच में पारी और 137 रन से फतह हासिल की थी। भारत ने विशाखापट्टनम में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 203 रन तो पुणे में हुए दूसरे टेस्ट में एक पारी और 137 रन से जीत हासिल की थी।

मैच के चौथे दिन सिर्फ 12 गेंदों का खेल हुआ। चौथे दिन के दूसरे ही ओवर में अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे स्पिनर शहबाज नदीम ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट झटकते हुए दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया। साउथ अफ्रीका को 9वां झटका थ्यूनस डिब्रायन के रूप में लगा जो 30 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, आखिरी विकेट लुंगी एनगिडी के रूप में लगा जो बिना खाता खोले गोल्डन डक का शिकार हुए।

भारत के गेंदबाजों के सामने दक्षिण अफ्रीकी टीम महज 133 रन पर ही सिमट गई। इस मैच में भारत की ओर से रोहित शर्मा ने ऐतिहासिक दोहरा शतक जड़ा तो बतौर कप्तान आठवीं बार फॉलॉओन देते हुए कोहली के गेंदबाजों ने भी दक्षिण अफ्रीका को दो बार ऑलआउट कर अपने दम-खम को साबित किया।

टीम इंडिया ने पहली पारी में 9 विकेट पर 497 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 162 रन पर सिमट गई थी। दूसरी पारी में अफ्रीकी टीम ने 133 रन ही बनाए। उसके लिए डी ब्रायन ने 30 और जॉर्ज लिंडे ने 27 रन बनाए। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। शहबाज नदीम और उमेश यादव को 2-2 विकेट मिले। जडेजा और अश्विन के खाते में 1-1 विकेट आया।

About admin 4311 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*