अंतर्राष्ट्रीय ताज रंग महोत्सव में संगीत नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति, विभिन्न राज्यों की संस्कृति की दिखी झलक

Attractive rendition of Sangeet dance at International Taj Rang Festival, glimpse of culture of various states

आगरा। अंतर्राष्ट्रीय ताज रंग महोत्सव का दूसरे दिन रतन हीरा रिसोर्ट, सिकंदरा में शास्त्रीय संगीत और नृत्य का अद्भुत प्रदर्शन देश के विभिन्न प्रांतों से आए हुए कलाकारों ने किया। सभी कार्यक्रम मिशन शक्ति को समर्पित रहे। सुबह के सत्र की शुभारम्भ नटराज एवं सरस्वती मां के समक्ष दीप प्रज्वलन से हुआ।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सर्वप्रथम सरस्वती वंदना अर्पिता विश्वास के निदेशन में प्रस्तुत की गई। इसके बाद विभिन्न प्रान्तों से आये कलाकारों ने अपने राज्य की संस्कृति की झलक दिखाते हुए एकल-युगल नृत्य, बीहू नृत्य, भरतनाट्यम, शास्त्रीय प्रतियोगिता और कीबोर्ड गीत की प्रस्तुति दी।

Attractive rendition of Sangeet dance at International Taj Rang Festival, glimpse of culture of various states

द्वितीय सत्र में रंगमंच नाटक से जुड़े कलाकारों ने प्रस्तुति दी तो वहीं हास्य कलाकारों ने कार्यक्रम में आए दर्शकों को जमकर हंसाया और अपने अभिनय कौशल का परिचय दिया। सत्र के अंत में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कलाकारों को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।

तृतीय सत्र शाम 6 बजे से प्रारंभ हुआ जिसका शुभारंभ शास्त्रीय संगीत से हुआ। बीएचयू बनारस के कलाकारों ने राग कलावती में विलम्बित एक ताल ‘आकुल व्याकुल फिरत राधिका, छोटा ख्याल चलो साजना गणराज पूजने, ग़ज़ल ऐ मौहब्बत तेरे अंजाम पे रोना आया, ठुमरी केसरिया बालम पधारो, होरी ऐसो चटक रंग डारो, तबले पर संगत दी। सौरभ दुबे ने, वायलिन पर शानदार प्रदर्शन किया। अर्जुन कुमार ने बनारस की परम्परागत कजरी ‘मिर्जापुर कईला गुलजार आदि एक से बढ़कर एक संगीत की सरिता बहा कर अमृत रस बिखेरा। सत्रिया कृष्ण वंदना (बंगाल), निलाद्री दास (बंगाल),डोरोथी एंजल कश्यप(असम), मार्डन डांस, कोलकाता के अनिर्वाचित सरकार को ताज संगीत शिरोमणि सम्मान एवं कला रत्न सम्मान दीपायन दास को स्रिजोन के लिए दिया गया।

Attractive rendition of Sangeet dance at International Taj Rang Festival, glimpse of culture of various states

रश्मि त्रिपाठी के संयोजन एवं पप्पू खान के बैंड पर सिंगिंग का एक बार सिलसिला शुरू हुआ तो देर रात तक चलता ही रहा। डा आशीष त्रिपाठी ने ‘चला जाता हूं किसी की धुन में’ गाया तो किशोर कुमार को मंच पर जीवंत कर दिया। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में सुजाता चटर्जी, अयान, अर्पिता विश्वास, वीरा सक्सैना एवं धनंजय कुकरेती शामिल रहे।

महोत्सव संयोजक अलका सिंह ने बताया कि 23 फरवरी को ताजमहल के पार्श्व में रंगारंग कार्यक्रम सुबह 11 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम व दोपहर में रितु गोयल के संयोजन में शानदार काव्य फेस्टीवल 3 बजे से प्रारंभ होगा

इस अवसर पर डॉ. सुशील गुप्ता, नितेश शर्मा, डॉ. भानु प्रताप सिंह, सुप्रसिद्ध नृत्यांगना अर्पिता विश्वास, वीना अग्रवाल, समन्वयक बंटी ग्रोवर, सर्वज्ञ शेखर, आदर्श नंदन गुप्त, टोनी फास्टर।

अगर आप हमारे न्यूज़ ब्रेकिंग के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करके हमें सपोर्ट करें, धन्यवाद…

https://chat.whatsapp.com/LaErqf25r0FDcVNYJTZMo9

About admin 5933 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।