नुक्कड़ नाटक के जरिए दिया टीबी और एड्स से बचाव का संदेश, लगाया गया स्वास्थ्य शिविर

Message given to prevent TB and AIDS through street plays, health camp organized

आगरा। सोमवार को उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी के सौजन्य से जन चेतना सेवा समिति द्वारा नगला हवेली दयालबाग में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें नुक्कड़ नाटक के जरिए टीबी और एड्स से बचाव के तरीके बताए गए। प्रवासी मजदूरों की टीबी और एड्स की जांच पर फोकस किया गया। शिविर में मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। शिविर का उद्घाटन जिला क्षय रोग अधिकारी पर डॉ. यूबी सिंह व लक्षित हस्तक्षेप परियोजना के निदेशक डॉ वाईएस परमार द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

शिविर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरसी पांडे तथा जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. यूबी सिंह की देखरेख में शिविर में डॉ विनोद कुमार सिंह, फार्मासिस्ट महेश कुमार, आईसीटीसी काउंसलर रश्मि देवी, लैब टेक्नीशियन देवेश कुमार, एसटीएस नागेश कुमार द्वारा चिकित्सीय सेवाएं प्रदान की गई।

Message given to prevent TB and AIDS through street plays, health camp organized

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. यूबी सिंह ने बताया कि टीबी और एड्स से बचाव के लिए जनपद में लगातार कार्य किया जा रहा है। आज स्वास्थ्य शिविर में प्रवासी मजदूरों सहित अन्य मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। नुक्कड़ नाटक के जरिए भी लोगों को टीबी एड्स के बारे में जागरुक किया गया।

शिविर में सामान्य स्वास्थ्य, रक्तचाप, वजन, मधुमेह, टीबी तथा एचआईवी आदि की निशुल्क जांच एवं परामर्श की सेवाएं प्रदान की गई। इस मौके पर मरीजों को आवश्यकतानुसार दवाइयों का वितरण भी किया गया। शिविर में कुल 176 लोगों ने चिकित्सीय सेवाओं का लाभ प्राप्त किया। इस दौरान एचआईवी एड्स एवं टीबी के प्रति जागरूकता हेतु आवश्यक लीफलेट्स, पम्फलेंट्स आदि का वितरण किया गया। इनमें टीबी व एड्स से बचाव के तरीके दर्शाए गए थे।

अगर आप हमारे न्यूज़ ब्रेकिंग के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करके हमें सपोर्ट करें, धन्यवाद…

https://chat.whatsapp.com/LaErqf25r0FDcVNYJTZMo9

About admin 6700 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।