महिला दिवस विशेष : मात्र 3.50 रूपये की लागत में सेनेटरी पैड बनाने का तरीका

आगरा। डॉ. भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय के खंदारी परिसर स्थित गृह विज्ञान संस्थान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में संस्थान के आसपास की बस्तिओं में रहने वाली महिलाओं व छात्राओं को एकत्रित कर उनको स्वास्थ्य संबंधित मुख्य विषयों जैसे प्रजनन, ऐनिमिया, अॉस्ट्रोपोरोसिस व एड्स के बारे में जागरूक कर उनसे बचाव के उपायों के बारे में बताया गया।

उपस्थित सभी महिलाओं व छात्राओं को संस्थान की छात्राओं द्वारा निर्मित सेनेटरी पैड मुफ्त में वितरित किए गये व उनको घर पर ही मात्र 3.50 रूपये की लागत में सेनेटरी पैड बनाने का तरीक बताया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अरविंद कुमार दीक्षित की धर्मपत्नी डॉ. नीलम दीक्षित ने संस्थान में लगाई गयी सेनेटरी पैड बनाने की वैडिंग मशीन का उद्घाटन किया।

अपने संबोधन में डॉ. नीलम दीक्षित ने महिलाओं और छात्राओं को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनने का संदेश देते हुए बताया कि उनको आगे बढ़कर समाज में अपनी विशेष पहचान बनानी चाहिए। बड़े ही हर्ष का विषय है कि हर क्षेत्र में महिलाऐं उत्कृष्ट स्थानों पर पहुंच रहीं है।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से संस्थान की निदेशिका प्रो. भारती सिंह, डॉ. चित्रा सिंह, प्रो. मंजू अरोरा, डॉ. अर्चना सिंह, डॉ. रश्मि शर्मा, डॉ. ममता सारस्वत, डॉ. नीता कपूर, डॉ. जयश्री, डॉ. दीप्ती आदि मौजूद रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*