MD जैन कॉलेज के छात्र मनीष ने बनाया शानदार प्रोजेक्ट, लखनऊ में मिला 50000 का ईनाम

आगरा। हरी पर्वत स्थित MD जैन इंटर कॉलेज के छात्र मनीष माहेश्वरी ने लखनऊ में हुई अभिनव प्रोजेक्ट प्रदर्शनी 2017 में अपने प्रोजेक्ट का प्रदर्शन किया जिसमें छात्र मनीष के प्रोजेक्ट को प्रथम पुरस्कार मिला। प्रथम पुरस्कार के तहत मनीष को ₹50000 का चेक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। छात्र मनीष ने प्रोजेक्ट के रूप में एक ऐसे हेलमेट का निर्माण किया जिसके पहने बिना मोटरसाइकिल स्टार्ट नहीं की जा सकती।

विज्ञान व प्रौद्योगिकी परिषद लखनऊ उत्तर प्रदेश सरकार के तत्वाधान में जगदीश चंद्र बोस प्रथम अभिनव प्रोजेक्ट प्रदर्शनी 2017 का आयोजन 30 नवंबर को नवप्रवर्तन केंद्र लखनऊ में किया गया था। इस प्रदर्शनी में आगरा से M.D. जैन इंटर कॉलेज के छात्र मनीष महेश्वरी ने भाग लिया था। छात्र मनीष ने डॉक्टर निखिल जैन के निर्देशन में प्रोजेक्ट बनाया। छात्र मनीष ने बताया उन्होंने प्रोजेक्ट के तहत एक ऐसा हेलमेट बनाया है जिसके बिना मोटरसाइकिल स्टार्ट नहीं होगी। इतना ही नहीं यदि किसी व्यक्ति ने शराब का सेवन किया है तब भी मोटरसाइकिल स्टार्ट नहीं होगी।

वर्तमान समय में जिस तरीके से रोड एक्सीडेंट का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है उसे देखते हुए छात्र मनीष का यह प्रोजेक्ट काफी कारगार दिखाई पड़ता है। मनीष के इस प्रोजेक्ट को काफी सराहना मिली और विज्ञान व प्रौद्योगिकी परिषद के निदेशक डॉ एम के जैन सिद्दीकी एवं प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉक्टर CM नौटियाल के द्वारा छात्र मनीष को सम्मानित किया गया।

छात्र मनीष की इस उपलब्धि पर सोमवार को इंडियन इंटर कॉलेज के प्रांगण में सम्मान समारोह किया गया जिसमें कॉलेज प्रबंध समिति के अध्यक्ष प्रदीप कुमार, प्रबंधक अखिल बरौलिया, उप प्रबंधक रुपेश कुमार और कॉलेज प्रधानाचार्य जी एल जैन ने छात्र मनीष माहेश्वरी और उनके गाइड अध्यापक डॉक्टर निखिल जैन को सम्मानित किया। इस अवसर पर के पी अग्रवाल सुधीर जैन रीनेश मित्तल आदि उपस्थित रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*