यूपी बोर्ड के 10th और 12th के परिणाम घोषित, रिया और अनुराग बने टॉपर, जाने अन्य परिणाम

आगरा। शनिवार को यूपी बोर्ड के 10 वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म हो गया। परीक्षा परिणाम को लेकर सुबह से ही छात्र उत्साहित थे। अपने परिणाम को लेकर कोई साइबर कैफे पर था तो कोई मोबाइल पर ही अपने रिजल्ट को चेक कर रहा था। काफी छात्रों ने स्कूल से अपने परिणामों की जानकारी ली। जैसे ही पास होने और बेहतर अंक प्राप्त होने की जानकारी छात्रों को हुई तो उनका खुशी का ठिकाना नहीं रहा। सभी लोग एक दूसरे से परिणाम की जानकारी पाकर बधाई दे रहे थे।

यूपी बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं कोरोना का संक्रमण फैलने से पहले क्रमश: 3 और 6 मार्च को समाप्त हो गई थी। कॉपी जांचने का काम 16 मार्च को शुरू हुआ था लेकिन कोरोना के कारण 18 मार्च से टालना पड़ा था। उसके बाद 5 मई से ग्रीन जोन और 12 मई से ऑरेंज जोन में मूल्यांकन शुरू होकर जून के पहले सप्ताह तक सभी जिलों में कॉपियां जांचने का काम पूरा हो गया। समय से रिजल्ट देने के लिए पहली बार यूपी बोर्ड ने अलग से पोर्टल बनाकर छात्र-छात्राओं के प्रैक्टिकल एवं लिखित परीक्षा समेत अन्य सूचनाओं को अपडेट किया। इससे एक तो बोर्ड के अधिकारियों और कर्मचारियों को रिजल्ट तैयार करवाने के लिए दूसरे राज्य नहीं जाना पड़ा और समय के अंदर रिजल्ट भी तैयार हो गया।

शनिवार को शिक्षा विभाग की ओर से संयुक्त रूप से 10वीं व 12वीं के नतीजे घोषित हो गए जिसकी घोषणा उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने लोकभवन में प्रेस कांफ्रेंस करके की। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि इस बार 10वीं व 12वीं की परीक्षा में कुल  51,30,481 परीक्षार्थी शामिल हुए जिसमें 10 वीं में 27,44,976 परीक्षार्थी व 12 में 23,85, 505 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार परीक्षा परिणाम अच्छे रहे।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार भी परीक्षाओं में छात्राओं ने बाजी मारी है। बालिकाओं का उत्तीर्ण प्रतिशत बालकों से अधिक है। 10वीं क्लास में 23 लाख 982 छात्र पास हुए हैं, 83.3 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। इंटर में कुल 18 लाख 54 हजार 99 छात्र पास हुए हैं, 83.31% रिजल्ट रहा। इसमें लड़कों का रिजल्ट 79.88% और लड़कियों का रिजल्ट 87.29% रहा है।

डिप्टी सीएम ने बताया कि हाईस्कूल में रिया जैन और 12वीं में अनुराग मलिक ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। दोनों बागपत जिले के बड़ौत के रहने वाले हैं और एक ही कॉलेज के है।

10वीं की परीक्षा में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी-

प्रथम स्थान- रिया जैन- श्रीराम एचएस इंटर कॉलेज, बागपत- 96.67 प्रतिशत
द्वितीय स्थान- अभिमन्यु वर्मा- श्री सांई इंटर कॉलेज, बाराबंकी- 95.83 प्रतिशत
तृतीय स्थान- योगेश प्रताप सिंह – सद्भावना इंटर कॉलेज, बाराबंकी- 95.33 प्रतिशत

12वीं की परीक्षा में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी –

प्रथम स्थान- अनुराग मलिक- श्रीराम एचएस इंटर कॉलेज, बागपत- 97 प्रतिशत
द्वितीय स्थान- प्रांजल सिंह- एस पी इंटर कॉलेज, प्रयागराज- 96 प्रतिशत
तृतीय स्थान- उत्कर्ष शुक्ला- श्रीगोपाल इंटर कॉलेज- औरैया

यूपी बोर्ड के परिणाम घोषित होने के बाद यूपी सरकार ने टॉपर्स को तोहफा दिया है। डिप्टी सीएम का कहना है कि टॉपर्स को लैपटॉप दिया जाएगा। इसके अलावा
एक लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। 2

About admin 4159 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।