स्वच्छता आंदोलन को और मजबूत बनाने के लिए आज 24 सितंबर का दिन हो सकता है ख़ास, जाने कैसे

आगरा। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सफ़ाई के प्रति जागरूक लोग हर वर्ष 24 सितंबर को ‘विश्व सफाई दिवस’ के रूप में मनाते है ताकि सरकार पर सफ़ाई के लिऐ दबाव बना सके और अपने देशवासियों को सफ़ाई के प्रति जागरूक कर सके। आज के दिन विश्वभर में सफ़ाई करने के लिए हजारों की संख्या में स्वयंसेवी व सामाजिक संगठन तटों, पार्कों और नदी के किनारों, सड़कों, मार्केट की सफाई करने के लिए निकलते है। आज बड़ी संख्या में लोग विश्वभर में प्रदर्शनों, स्वच्छता गतिविधियों में हिस्सा लेते है और पर्यावरण सुरक्षा को लेकर कार्रवाई किये जाने की सरकार से माँग करते है।

इसके विपरीत हमारे देश भारत में सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए 24 सितंबर के दिन कुछ ख़ास नहीं किया जाता है। हालांकि आगरा शहर में इंडिया राइज़िंग के स्वयंसेवक स्वच्छता की अलख जगाए हुए हैं, वहीं महापौर नवीन जैन भी स्वच्छता व पर्यावरण सुरक्षा को लेकर चलाए अपने अभियानों से आम जनमानस को जोड़कर उन्हें जागरूक बना रहे हैं। इंडिया राइजिंग के सदस्य कचरा हटाते और वॉल पेंटिंग करते हुए न केवल आज सफ़ाई दिवस पर बल्कि साल भर सड़क पर नजर आते हैं ताकि प्रेम की निशानी का दीदार करने आने वाले को लगे ताज की ही तरह आगरा शहर बेदाग़ है। दूसरी ओर महापौर नवीन जैन ने भी समय समय पर शहर की गलियों व सड़कों पर सफाई करते हुए नजर आते हैं जिससे लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक बने और प्रेरित हो।

लोकस्वर संस्था के अध्यक्ष राजीव गुप्ता कहते हैं कि भारत सरकार अपने देश के हर शहर को साफ सुथरा रखना और देखना चाहता है लेकिन सरकारी कर्मचारियों और भारतीयों की आदत की वजह से अपने उद्देश्य में बहुत सफल नहीं हो पा रहा है जबकि भारत सरकार ने स्वच्छता की अलख जगाने के लिए शहरों के बीच में स्मार्ट सिटी प्रतियोगिता भी चला रखी है जिससे शहर और शहरवासी सफाई पसंद बन सके। आगरा की अगर बात करें तो स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में आगे बढ़ रहा है परन्तु सफ़ाई में देश में 5 और प्रदेश में 3 स्थान पर आया है जिससे हमें संतुष्ट नही होना है।

विश्व सफाई दिवस पर लोकस्वर ने आगरा वासियों, नगर निगम प्रशासन व प्रदेश के मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि “स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत कार्यक्रम चलाकर साफ सफाई की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास करे जिससे हम सभी स्वस्थ रहे।

About admin 4805 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।