इस शर्म से छात्राओं का स्कूल जाना हुआ दुश्वार, मेयर को लेना पड़ा संज्ञान

आगरा। केंद्र सरकार की ओर से पूरे भारत को खुले में शौच मुक्त कराने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है और इस अभियान के तहत शहर भर में भी शौचालय बनवाए जा रहे हैं लेकिन बेलनगंज स्थित भैरव नाला गली में संत सुंदरदास जूनियर हाई स्कूल के छात्र-छात्राएं एक शौचालय के लिए तरस रहे हैं।

स्कूल में एक शौचालय तो है लेकिन वह शौचालय जमीनी विवाद में फंसा हुआ है। बना हुआ शौचालय जर्जर हो चुका है। जमीनी विवाद के चलते उसका जीर्णोंद्धार भी नहीं हो पा रहा है। इस समस्या को जानकर महापौर नवीन जैन इस स्कूल में पहुंचे। महापौर को स्कूल में देखकर स्कूली बच्चों ने महापौर नवीन जैन को घेर लिया और सभी छात्राओं के मुख से एक ही आवाज निकल रही थी मेयर साहब यहां पर शौचालय बनवा दीजिए। टूटे फूटे शौचालय में वह नहीं जा सकती। वहां से गुजरने वाले लोग भी ताका-झांकी करते हैं।

बच्चों की शौचालय की मांग को सुनकर महापौर विभागों से दिखाई दिए। बच्चों की बात सुनने के बाद उन्होंने उस शौचालय का भी निरीक्षण किया जो जमीनी विवाद में घिरा हुआ है। महापौर को देख कर स्कूली और दूसरा पक्ष दोनों आमने सामने आ गए। दोनों एक दूसरे पर इस जमीन की रजिस्ट्री होने का दावा कर रहे थे। एक पक्ष का कहना था कि यह जमीन उनकी है और यह शौचालय का निर्माण भी उन्हीं ने कराया तो स्कूल प्रशासन इसे अपनी जमीन बता रहा था।

मीडिया से बात करते हुए महापौर नवीन जैन का कहना था कि मामला गंभीर है। दोनों पक्ष शौचालय वाली जमीन को अपना-अपना बता रहे हैं। इसलिए दोनों पक्षों को बुलाकर उनके कागजात देखे जाएंगे और सक्षम अधिकारी को इसकी जांच के लिए नियुक्त किया जाएगा। तब तक स्कूल की छात्राओं की सुविधा लिए मोबाइल टॉयलेट जैसी व्यवस्था की जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*