भाजपा ने जीता गुजरात ट्रेलर, पिक्चर अभी बाकी है

मून ब्रेकिंग। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में हो रही विधानसभा चुनाव मतगणना में भाजपा पार्टी को स्पष्ट रुप से बहुमत मिलने के रुझान दिखाई दे रहे हैं। दोपहर 1:00 बजे तक हुई मतगणना के रुझानों में गुजरात में जहां भाजपा को लगभग 105 सीट और कांग्रेस को 74 सीट जबकि हिमाचल में भाजपा को 44 सीट और कांग्रेस को लगभग 23 सीट के आसपास मिल रही हैं जिसे देखते हुए साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनों ही राज्यों में भाजपा अपनी सरकार बनाने जा रही है क्योंकि मतगणना भी अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी है इसलिए अब इन रुझानों में कोई ज्यादा या खास अंतर नहीं आएगा।

गुजरात के चुनाव को 2019 लोकसभा चुनाव का ट्रेलर माना जा रहा था जिसे देखते हुए कहा जा सकता है कि भाजपा ने इस ट्रेलर को अपने नाम कर लिया और अब 2019 में पूरी पिक्चर दिखाने के लिए भी भाजपा तैयार है।

कांग्रेस पार्टी के लिए गुजरात का चुनाव खास था। यही वजह थी कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात में चुनाव प्रचार पर पूरा जोर लगा दिया था। इतना ही नहीं भाजपा को घेरने के लिए कांग्रेस पार्टी ने हार्दिक पटेल सहित कई पार्टियों के साथ गठबंधन किया था। इसके बावजूद भी कांग्रेस पार्टी भाजपा को टक्कर नहीं दे पाई। हालांकि पिछले विधानसभा चुनावों में मिली सीट को देखते हुए इस बार कांग्रेस ने बढ़त हासिल जरूर की लेकिन भाजपा ने भी कांग्रेस से ज्यादा बढ़त हासिल की।

गुजरात मतगणना में आए रुझानों में यह देखा गया कि गुजरात में जहां जहां पर राहुल गांधी ने रैली की उस क्षेत्र में भाजपा को बहुमत मिला। यानी कि पीएम मोदी की चुनावी रैलियां राहुल गांधी की रैलियों पर भारी पड़ी।

वहीं दूसरी ओर भाजपा की गुजरात में सरकार तो बनती दिखाई दे रही है लेकिन शायद मुख्यमंत्री के चुनाव पर भाजपा के आगे प्रश्नचिन्ह खड़ा दिखाई दे रहा है क्योंकि गुजरात के सीएम विजय रूपाणी की सीट पर बमुश्किल जीत की ओर हैं इसलिए यह साफ है कि गुजरात की जनता पर मोदी का प्रभाव दिखाई दिया ना कि भाजपा के अन्य शीर्ष नेताओं का।

ऐसी स्थिति में गुजरात सरकार के लिए मुख्यमंत्री का चुनाव करना भाजपा के लिए एक चुनौती होगी कि वह पूर्व सीएम विजय रुपाणी पर ही विश्वास जताते हैं या फिर किसी नए चेहरे को मुख्यमंत्री के रुप में तरहीज दी जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*