सूरत में ‘ऑल इंडिया कॉउन्सिल ऑफ मेयर’ की हुई बैठक, निगम को स्वाबलंबी बनाने के साथ चहुंमुखी विकास पर हुई चर्चा

शनिवार को अखिल भारतीय महापौर परिषद की 110 वी कार्यकारिणी बैठक गुजरात के सूरत शहर में शुरू हुई। दो दिवसीय इस बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी शामिल हुए। इस बैठक का उद्घाटन गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और अखिल भारतीय महापौर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष व आगरा महापौर नवीन जैन ने दीप प्रज्वलन करके किया। आयोजकों ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी,अखिल भारतीय महापौर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष महापौर नवीन जैन और सभी मुख्य अतिथियों का बुके देकर स्वागत किया। स्वागत सत्र के दौरान मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने देशभर से आये महापौरों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी मेयरों को अपने-अपने नगर निगम को स्वालंबी बनाने के साथ वित्तीय संसाधनों को मजबूत करना होगा तभी हर मेयर अपने-अपने निगम क्षेत्र और शहर का विकास कर पाएगा। वित्तीय संसाधनों को मजबूत करने के लिए हमें लोगों को टैक्स जमा करने के लिए जागरूक बनाने के साथ-साथ उन्हें टैक्स देने के लिए प्रेरित करना होगा क्योंकि लोगों में टैक्स जमा करने की आदत नहीं होती है। उन्होंने यह भी कहा कि गुजरात के लोगों की इस आदत को बदला जा चुका है। आज गुजरात प्रदेश के सभी नगर निगमों में 100% टैक्स जमा होता है। लोग जागरूक हो चुके हैं इसीलिए स्वयं ही समय से टैक्स जमा करते हैं। इसलिए आज गुजरात के सभी नगर निगम बेहतर काम कर रहे है।

इस अवसर पर अखिल भारतीय महापौर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष व आगरा महापौर नवीन जैन ने सभी महापौर को संबोधित करते हुए कहा कि हमें स्वच्छता के क्षेत्र अधिक काम करना होगा क्योंकि स्वच्छता राष्ट्रभक्ति से कम नहीं है और इससे बड़ा कोई कार्य नहीं है। इस कार्य के माध्यम से हम अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति की सेवा कर सकते है चाहे वो किसी भी वर्ग या धर्म का हो। इसलिए हमें स्वच्छता को एक अभियान के रूप में अपनाना होगा जो एक सतत प्रक्रिया के तहत निरंतर चलता रहे।

अखिल भारतीय महापौर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष व महापौर नवीन जैन का कहना है कि हमें अपने-अपने निगम क्षेत्रों में रहने वाली जनता के लिए सड़क, सफाई, पेयजल व सीवर की समस्या के लिए तो कार्य करना ही है लेकिन अपने निगम क्षेत्र को पोलूशन और प्लास्टिक मुक्त भी बनाना है जिसकी जिम्मेदारी सभी नगर निगमों को देश के प्रधानमंत्री ने दी है जिसे हमें ईमानदारी से निर्वहन करना होगा।

अखिल भारतीय महापौर परिषद राष्ट्रीय सभी को संबोधित करते हुए कहा कि जल स्तर लगातार गिर रहा है पानी की एक-एक बूंद की अहमियत लोगों को समझाने होगी इसे बचाने के लिए लोगों को जागरूक करना होगा और हर व्यक्ति को पेयजल मिले इसकी चिंता भी हमें करनी होगी हमें अपने अपने रेवेन्यू कलेक्शन को भी बढ़ाना होगा जिससे नगर निगम क्षेत्र में रहने वाले हर व्यक्ति तक नगर निगम की ओर से दी जाने वाली सभी मूलभूत सुविधाएं उसे उपलब्ध कराई जा सके इसके लिए हम हैं अपने संसाधनों का 100% उपयोग करना होगा हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि हम शहर की लोकल सरकार हैं जिस तरह से आम व्यक्ति सांसद और विधायक को चुनकर विधानसभा और संसद में अपने अपने क्षेत्र के विकास के लिए भेजता है उसी तरह से नगर निगम के महापौर होने के नाते हमें अपने निगम क्षेत्र के विकास और उसमें रहने वाले हर व्यक्ति की चिंता करनी होगी

इस दौरान गुजरात सरकार के कैबिनेट मंत्री किशोर भाई सूरत के सांसद दर्शन पटेल सांसद सीआर पाटील सांसद विवेक एन शेज वलकर,अखिल भारतीय महापौर परिषद के राष्ट्रीय महासचिव उमाशंकर गुप्ता, सूरत मेयर जगदीश पटेल दिल्ली मेयर अवतार सिंह, मेयर लखनऊ संयुक्ता भाटिया, हैदराबाद मेयर बोन्तु राम मोहन मौजूद रहे।

About admin 2018 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*