केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 का परिणाम हुआ घोषित, जाने कौन से स्थान पर रहा आगरा

आगरा। केंद्र सरकार द्वारा जनवरी माह में चलाए गए स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के परिणाम आज बुधवार को घोषित हो गए हैं। हर बार की तरह इस बार भी मध्य प्रदेश के इंदौर शहर ने सभी शहरों को पछाड़ते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया है। वहीं इस स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में आगरा शहर को पूरे देश में 85 वां स्थान मिला है जबकि यूपी में पांचवा स्थान रहा है।

खुशी की बात यह है कि पिछले स्वच्छता सर्वेक्षण की अपेक्षा इस बार 17 अंकों की छलांग लगाते हुए आगरा शहर ने यह रैंकिंग हासिल की है और 100 स्मार्ट सिटी की सूची में आ गया है पिछली बार स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग में पूरे देश में आगरा का 102 वां स्थान आया था। लेकिन थोड़े दुख की बात यह भी है कि इस बार आगरा नगर निगम द्वारा चलाए गए स्वच्छ सर्वेक्षण जागरूक अभियान के बाद नगर निगम के अधिकारी और मेयर जिस उम्मीद के साथ टॉप टेन सूची में आने की बात कर रहे थे उन उम्मीदों पर हम खरा नहीं उतर पाए। जिसके कई कारण हैं।

बहरहाल हम स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में सर्वोच्च स्थान पर आए शहरों की बात करें तो उनमें प्रथम स्थान पर मध्य प्रदेश का इंदौर, दूसरे स्थान पर छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर, तीसरे पर कर्नाटक का मैसूर, चौथे स्थान पर मध्यप्रदेश का उज्जैन जबकि पांचवें स्थान पर नई दिल्ली है। स्वच्छता सर्वेक्षण में 5000 अंकों पर ओवरऑल विश्लेषण किया गया था जिसमें प्रथम स्थान पर आए इंदौर शहर ने 4659 अंक प्राप्त किए हैं। वहीं यूपी में गाजियाबाद ने पहले स्थान पर बाजी मारी है जबकि केंद्र में गाजियाबाद 13वें स्थान पर रहा है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*