ताजमहोत्सव 2018 : एनसीसी कैडेट ने घुड़सवारी और बैंड डिस्प्ले का किया शानदार प्रदर्शन

आगरा। बेहतरीन सामंजस्य, हैरतअंगेज कदमताल का प्रदर्शन और तेज गति से हवा से बात करते घोड़े, ये नजारा था आगरा कॉलेज मैदान का जहाँ ताजमहोत्सव-2018 के अंतर्गत सोमवार को पैरा मोटर घुड़सवारी और बैंड डिस्प्ले का शानदार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अथिति के तौर पर आगरा कमिश्नर के.मोहन. राव और ब्रिगेडियर संजय सागवान मौजूद रहे।

ताजनगरी में 18 फरवरी से 27 फरवरी तक आयोजित होने वाले वार्षिक ताज महोत्सव के अंतर्गत NCC संगठन द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम जैसे एयरक्राफ्ट व शिप मॉडल, डिस्प्ले प्रदर्शन, राष्ट्रीय एकीकरण जागरूकता कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पैरामोटर प्रदर्शन, घुड़सवार, बैंड डिस्प्ले प्रदर्शन आदि कार्यक्रम का आयोजन आगरा कॉलेज मैदान और शिल्पग्राम में किया जा रहा है।

पैरामोटर घुड़सवारी का आकर्षक प्रदर्शन सोमवार को आगरा कॉलेज मैदान में किया गया जिसमें वन यूपी बटालियन के राइडरों ने अपनी घुड़सवारी से कई रोमांचक नज़ारे दिखाए। वास्तव में एक राइडर और घोड़े के बीच किस तरह सामंजस्य बैठाकर स्पोर्ट एक्टिविटी की जाती है यह दर्शक दीर्घा में बैठे लोगों ने देखा। घुड़सवारों के प्रदर्शन ने दर्शकों को तालियां बजाने को मजबूर कर दिया।

इसके बाद दर्शक एनसीसी कैडेट के एकता और अनुशासन से रूबरू हुए। एनसीसी कैडेट के बैंड डिस्प्ले ने दर्शकों का मन मोह लिया। समूह में क़दमों की चाल और बैंड की धुन के साथ कदमताल करते हुए एनसीसी कैडेट ने एक के बाद एक कई बैंड डिस्प्ले का प्रदर्शन किया। एनसीसी कैडेट के इस कार्यक्रम को देख रहे वहां मौजूद युवाओं ने तालियां बजाकर उनका उत्साह बढ़ाया।

कमिश्नर के. मोहन. राव ने ताज महोत्सव के अंतर्गत पहली बार इस तरह आयोजित किए गए कार्यक्रम की जमकर सराहना की। पैरा मोटर घुड़सवारी और एनसीसी कैडेट द्वारा पेश किए गए बैंड डिस्प्ले की भी प्रशंसा की।

ब्रिगेडियर संजय सागवान ने बताया कि पहली बार न केवल NCC संगठन द्वारा आगरा कॉलेज मैदान पर इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया बल्कि शिल्पग्राम में NCC की एक स्टॉल भी लगाई गई है जिसका उद्देश्य युवाओं में राष्ट्रीय कैडेट कोर और सेना के विभिन्न अंगों की ओर रुझान बढ़ाना है। साथ ही NCC के उद्देश्य एकता और अनुशासन को जनमानस तक पहुंचाना है।

ताजमहोत्सव के अगले कार्यक्रमों की श्रृंखला में  राष्ट्रीय एकीकरण जागरूकता कार्यक्रम 20 और 21 फरवरी को आगरा कॉलेज मैदान पर ही जबकि 21 और 22 फरवरी को सांस्कृतिक कार्यक्रम शिल्पग्राम में आयोजित किए जाएंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*