अभूतपूर्व और बेमिशाल रही महापौर नवीन जैन की विशेष स्वच्छ्ता रैली

आगरा। कूड़े से आजादी अभियान व स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में आगरा को अव्वल दर्जा दिलाने के लिए जनपद की जनता को जागरूक करने के लिए महापौर नवीन जैन ने विशेष स्वच्छता रैली में पूरे शहर को भाग लेने के लिए जिस तरह से आह्वान किया उसमें हज़ारों शहरवासियों ने शिरकत कर इस रैली को अभूतपूर्व और बेमिशाल बना दिया। स्वच्छ्ता की अलख हर व्यक्ति में जगाने और शहर को स्वच्छ बनाने के लिए इस स्वच्छ्ता रैली में सामाजिक संगठन, धर्मगुरुओं, निगम के सभी सफाई कर्मचारियों अधिकारियों और स्कूल कॉलेज के छात्र छात्राओं सहित 20 हजार से अधिक लोगों ने शिरकत की। आगरा कॉलेज खेल मैदान से शुरू हुई इस स्वच्छता रैली को केबिनेट मंत्री एसपी सिंह बघेल, महापौर नवीन जैन, महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे, विधायक जी एस धर्मेश और विधायक रामप्रताप चौहान ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर और गुब्बारे उड़ाकर किया। जिसके बाद इस रैली की शुरुआत हुई।

आगरा कॉलेज ग्राउंड से शुरू हुई यह रैली एम जी रोड होते हुए संजय पैलेस स्थित नगर निगम के प्रांगण में जाकर समाप्त हुई। इस रैली में पहले बैंड, फिर स्कूली और कॉलेज के छात्र छात्राएं, स्वयं सहायता ग्रुप की महिलाएं, सामाजिक संगठन, जनप्रतिनिधि और पार्षदगण क्रमशः चले। इस रैली में नगर निगम की आधुनिक सयंत्र वाली गाड़िया भी शामिल हुई जिनके माध्यम से नगर निगम के कार्यो को सभी के सामने रखा गया। रैली में शामिल हुए स्कूली बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक न हाथों में तख्तियां और बैनर के माध्यम से शहर को स्वच्छ बनाने के साथ-साथ क्लीन आगरा नवीन आगरा ग्रीन आगरा और नवीन आगरा के जमकर नारे लगाए और स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में आगरा को नंबर वन बनाने के लिए अपील की।

नगर निगम में नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने इस रैली को संबोधित किया। स्वच्छ्ता रैली कार्यक्रम में पहुँचे नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना जी का महापौर नवीन जैन ने 50 किलो की माला पहनाकर जोरद्वार स्वागत किया। स्वच्छ्ता रैली में लोगों का जोश देखकर मंत्री सुरेश खन्ना भी उत्साहित दिखाई दिए। आम जनमानस के इस जोश को बनाये रखने के लिए नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने सभी को स्वच्छ्ता की शपथ दिलाई। उन्होंने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता ही सेवा के संकल्प के साथ 02 अक्टूबर 2014 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस अभियान की शुरुआत की थी आज वो स्वच्छता अभियान आम जनता का अभियान बन गया है। आम जनमानस सफाई के प्रति जागरूक हो रहा है तो देश प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त बनाये जाने के लिए सरकार शौचालय बनाने का काम कर रही है। 2019 में भारत सरकार की ओर से सर्वेक्षण शुरू होने जा रहा है। इस सर्वेक्षण में आगरा को प्रथम स्थान पर लाने का प्रयास हमे करना है।

नगर निगम में आयोजित हुए कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से सभी मुख्य अतिथियों का स्वागत किया तो वहीं आम जनमानस को स्वच्छ्ता का संदेश भी दिया। महापौर नवीन जैन ने इस कार्यक्रम में पहुँचे सभी जन प्रतिनिधियों और जिलाधिकारी का पुष्प भेंट कर स्वागत सत्कार किया। महापौर नवीन जैन का कहना था कि आज स्वच्छ्ता रैली में आये 20 हज़ार से अधिक जन समूह ने यह जता दिया है कि वो स्वच्छ्ता के प्रति सजग है। महापौर नवीन जैन का कहना था कि स्वच्छ्ता रैली 3 किलोमीटर लंबी थी। इस स्वच्छता रैली में 20 हजार लोग सड़कों पर उतर कर यह जता दिया है कि वह आगरा शहर की 20 लाख की आबादी को स्वच्छता के प्रति जागरूक और प्रेरित करने का काम करेंगे। जब सभी लोग स्वच्छ्ता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझेंगे तो क्लीन आगरा के साथ साथ ग्रीन आगरा बनकर रहेगा।

इस रैली के समापन के बाद नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने इस रैली के सफल आयोजन के लिए महापौर की पीठ थप थपाई और इसी तरह का माहौल बनाते हुए स्वच्छता के प्रति इस तरह की अलख जगाए रखने की बात कही। इस दौरान कबीना मंत्री एसपी सिंह बघेल, विधायक जी एस धर्मेश, विधायक रामप्रताप चौहान, विधायक जगन प्रसाद गर्ग, विधायक हेमलता दिवाकर, विधायक उदयभान, जिलाधिकारी एन. जी. रवि कुमार, नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, अपर नगर आयुक्त विजय कुमार, एडीएम के.पी. सिंह, राहुल पालीवाल, महापौर प्रतिनिधि राजीव दीक्षित, पर्यावरण अभियंता राजीव राठी, अधिशासी अभियंता ए. के.सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*