Home सामाजिक कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को लेकर सेवा भारती 600 आरोग्य मित्रों को कर रही है प्रशिक्षित

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को लेकर सेवा भारती 600 आरोग्य मित्रों को कर रही है प्रशिक्षित

by admin
Seva Bharti is training 600 Arogya Mitras to protect against the third wave of Corona
Spread the love

Agra. कोरोना की तीसरी लहर संभावित है। इस बार बच्चों के कोरोना की चपेट में आने की संभावना जताई जा रही है। सतर्कता और जागरूकता के चलते कोरोना की तीसरी लहर से बचा जा सकता है। इसके लिए आरोग्य मित्र लोगों की मदद करेंगे। लोगों को कोरोना से कैसे बचना है और कैसे अपनी शरीर की इम्युनिटी बढ़ानी है, प्राकृतिक औषधि और योगा से कैसे शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखा जा सकता है, इन सबकी जानकारी देंगे।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन सेवा भारती की ओर से आरोग्य मित्र तैयार किए जा रहे हैं। इसको लेकर सेवा भारती की ओर से मधु नगर पानी की टंकी के पास स्थित दुर्गा सेवा सदन में आरोग्य मित्र प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में प्रांत के सह सेवा प्रमुख श्याम किशोर, चिकित्सक अभिषेक मिश्रा, चिकित्सक प्रार्थी चौधरी, मुख्य रूप से मौजूद रहे।

प्रशिक्षण शिविर के दौरान तैयार किए जा रहे आरोग्य मित्रों को चिकित्सकों ने कोरोना से बचने के उपाय और उसके लक्षण की जानकारी दी जिससे आरोग्य मित्र लोगों को कोरोना के लक्षणों जानकारी देकर उन्हें जागरूक बना सकें तो वहीं चिकित्सकों ने प्राकृतिक औषधि और योगा के माध्यम से शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने की जानकारी दी। जिससे व्यक्ति सिर्फ वैक्सीनेशन पर ही निर्भर ना रहे बल्कि सतर्क रहते हुए प्राकृतिक औषधि और योगा को भी अपनाएं जिससे कोरोना को दूर रखा जा सके।

Seva Bharti is training 600 Arogya Mitras to protect against the third wave of Corona

विभाग के सह सेवा प्रमुख खगेश मथुरिया का कहना था कि कोरोना की तीसरी लहर संभावित है और हमें सिर्फ वैक्सीनेशन पर ही निर्भर नहीं रहना है। इसीलिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक बनाना है और जन जागरण कार्यक्रम को आरोग्य मित्रों के माध्यम से अंजाम दिलाना है। संघ के कार्यकर्ताओं को ही आरोग्य मित्र के रूप में तैयार किया जा रहा है। उन्हें कोरोना से संबंधित हर चीज का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिससे वह अपनी बात को जनता के सामने रख उन्हें कोरोना के प्रति जागरूक बना सकें।

खगेश मथुरिया ने बताया कि अभी लगभग डेढ़ सौ कार्यकर्ताओं को आरोग्य मित्र के रूप में प्रशिक्षित किया जा रहा है। लगभग 600 आरोग्य मित्र तैयार किए जाने हैं, इसके लिए कई चरणों में प्रशिक्षण शिविर लगाए जाएंगे।

Related Articles