स्कूल में पढ़ने के बजाए खाना बना रही हैं बेटियां, देखें वीडियो

आगरा। एक तरफ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तमाम सारी योजनाएं लेकर आ रहे हैं। प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को न केवल स्कूल ड्रेस बांटी जा रही है बल्कि उन्हें पाठ्यक्रम भी बांटा जा रहा है। वहीं चंद शिक्षा अधिकारियों की वजह से सरकार की तमाम योजनाओं को पलीता लग रहा है।

प्राथमिक विद्यालयों की हकीकत किसी से छिपी नहीं है। तमाम पढ़ाई का दावा करने वाले प्राथमिक विद्यालय की सोमवार को एक और पोल खुल कर सामने आ गई। नजारा ताजनगरी आगरा के रुनकता स्थित प्राथमिक विद्यालय का है। प्राथमिक विद्यालय रुनकता में पढ़ने वाली बच्चियों को यहां पढ़ाई नहीं कराई जाती बल्कि उनसे खाना बनवाया जाता है। बर्तन धुलवाए जाते हैं और यहां आने वाले बच्चों की पढ़ाई पर जो रुपया आता है। उसे शिक्षा के अधिकारी डकार जाते हैं।

दरअसल अब आपको बताएं कि रुनकता स्थित प्राथमिक विद्यालय का एक वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में प्राथमिक विद्यालय रुनकता में पढ़ने वाली दोनों बच्चियों खाना बनाने वाली महिला के साथ में बैठ कर रोटियां बना रही हैं और तो और यह बच्चियां ड्रेस में मौजूद है जो रोटी बना रही हैं। यानी वीडियो झूठी नहीं है।

बात सही है कि प्राथमिक विद्यालय रुनकता में पढ़ने वाली बच्चियों को कोई शिक्षा नाम की चीज नहीं दी जा रही। उनसे मेहनत और मजदूरी कराई जाती है। और जब की स्कूल में रोटी बनाने वाली महिला का एक अलग से शिक्षा विभाग का फंड होता है। बावजूद इसके यह काम महिला से नहीं बल्कि बच्चियों से कराया जाता है।

प्राथमिक विद्यालय रुनकता में स्कूल की ड्रेस में मौजूद स्कूली बच्चियों का रोटी बनाते हुए वीडियो पूरे शहर में वायरल हो रहा है। जिसको लेकर शहर में तरह तरह की की चर्चाएं हैं। पर अब देखना होगा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी प्राथमिक विद्यालय के जिम्मेदार अधिकारियों पर क्या कार्यवाही करते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*