स्कूल चलो अभियान की शुरुआत, नुक्कड़-नाटक से दिया सन्देश

मथुरा। प्रदेश का हर बच्चा शिक्षित हो और उसे बेहतर शिक्षा मिल सके इसीलिए योगी सरकार की ओर से स्कूल चलो अभियान की शुरुआत की गई है। बुधवार को जनपद मथुरा के प्रभारी मंत्री/राज्यमंत्री पंचायतीराज (स्वतंत्र प्रभार) एवं लोक निर्माण विभाग (एमओएस)उ0प्र0 भूपेन्द्र सिंह ने विकास खण्ड बल्देव की ग्राम पंचायत अमीरपुर के प्राथमिक विद्यालय से स्कूल चलो अभियान का शुभारम्भ किया।

लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक बनाने के लिए रैली भी निकली गयी जिसे प्रभारी मंत्री ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। प्रभारी मंत्री ने बच्चों की इस रैली के साथ-साथ गांव का भ्रमण भी किया। एक भी बच्चा छूट गया, तो संकल्प हमारा टूट गया, हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख, इसाई, मिलकर सब करें पढ़ाई जैसे नारे लिखे तख्तियों को लेकर स्कूली बच्चे चल रहे थे।

रैली समापन के बाद प्रभारी मंत्री ने स्कूल प्रांगण में ही सत्याग्रह से स्वच्छता पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है। समाज में स्वच्छता की जाग्रति पैदा करने के लिए प्रदेश सरकार ने गम्भीरता से लिया है। केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा स्वच्छता संबंधी योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिसके तहत सभी के सहयोग से आगामी 02 अक्टूबर 2018 तक पूर्ण रूप से प्रदेश को खुले में शौच मुक्त बनाया जायेगा, जिससे समाज का प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता कार्यक्रमों को प्राथमिकता दें और स्वस्थ रहें।

इस अवसर पर स्कूली छात्राओं द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्रस्तुति दी, जिस पर सभी ने सराहना की। विद्यालय परिसर में ही कुपोषित बच्चों को गोद में लेकर उनके स्वास्थ्य के लिए बाल विकास विभाग को आवश्यक निर्देश दिये और कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं, इनके स्वास्थ्य की देखभाल करना बहुत जरूरी है। इस अवसर पर विधायक पूरनप्रकाश, बल्देव ब्लॉक प्रमुख राजपाल, नौहझील राजेश चौधरी, जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी पवन कुमार गंगवार थे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*