Home agra मुड़िया पूर्णिमा मेला शुरू, इंटरसिटी की दूरी बढ़ाई, विशेष ट्रेनें चलाईं

मुड़िया पूर्णिमा मेला शुरू, इंटरसिटी की दूरी बढ़ाई, विशेष ट्रेनें चलाईं

by admin
Mudiya Purnima fair started, intercity distance increased, special trains run

आगरा। शुरू हुआ मुड़िया पूर्णिमा मेला। रेलवे ने शुरू की मेला विशेष गाड़ी। अब आगरा कैंट से भी आगे जाएगी इंटरसिटी। जानिए टाइमिंग और रूट।

मुड़िया पूर्णिमा मेले की शुरूआत हो गई है। शुक्रवार रात से ही श्रद्धालु गोवर्धन पहुंचने लगे हैं। इस मेले को लेकर रेलवे ने भी कमर कस ली है क्योंकि कोरोना संक्रमण के 2 साल यह मेला आयोजित नहीं हुआ था। अब यह मेला आयोजित हो रहा है तो लाखों श्रद्धालुओं के मथुरा और वृंदावन पहुंचने की संभावना है। इसको लेकर आगरा रेल मंडल की ओर से रेल यात्रियों के लिए कुछ स्पेशल ट्रेन चलाई गई हैं तो कुछ की दूरी भी बढ़ाई गई है।

इन ट्रेनों की बढ़ाई गई दूरी:-
नई दिल्ली-आगरा कैंट इंटरसिटी एक्सप्रेस शुक्रवार से 15 जुलाई तक ग्वालियर स्टेशन तक संचालित होगी। अप व डाउन में यह ट्रेन ग्वालियर से नई दिल्ली तक चलेगी। इसी तरह मथुरा-आगरा मेला विशेष गाड़ी के रूप में मैनपुरी-आगरा पैसेंजर को मथुरा तक विस्तार दिया गया है। इसी तरह आगरा-झांसी मेमू पैसेंजर ट्रेन भी प्रतिदिन संचालित होगी।

ये रहेगा समय
यह ट्रेन आगरा कैंट से सुबह 9:40 बजे चलेगी। राजा मंडी, बिल्लोचपुरा, रुनकता, कीठम, दीनदयाल धाम, फरह होकर सुबह 11:50 बजे मथुरा पहुंचेगी। इसके अलावा कासगंज-मथुरा पैसेंजर भी संचालित होगी, लेकिन इसका ठहराव आगरा में नहीं है।

मथुरा स्टेशन पर यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था
आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के मथुरा वृंदावन पहुंचने की संभावना को देखते हुए मथुरा रेलवे स्टेशन पर इन यात्रियों के कुछ देर तक रहने की व्यवस्था की गई है। साथ ही मेडिकल कैंप भी आयोजित किया जा रहा है जिससे अगर किसी को थोड़ी बहुत भी परेशानी है तो उसका उपचार भी किया जा सके। उतना ही नहीं भीषण गर्मी को देखते हुए पेयजल की भी उचित व्यवस्था की गई है। जिससे किसी भी श्रद्धालुओं या यात्री पेयजल के लिए परेशान ना हो।

जीआरपी और आरपीएफ तैनात
मेले में देखने आता है कि कभी-कभी लोग रेलगाड़ी की छत पर बैठकर सफर करने लगते हैं। इसको लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। पीआरओ ने बताया कि इस तरह की हरकत ना हो,इसके लिए आरपीएफ और जीआरपी को लगाया गया है।

जागरूक किया जाएगा यात्रियों को:-

स्टेशनों पर लगातार अनाउंसमेंट भी किया जाएगा, जिससे लोग जहर खुरानी और किसी आपराधिक वारदात का शिकार न बने। अनाउंसमेंट के माध्यम से लोगों को समझाया जाएगा कि किसी अनजान व्यक्ति से खानपान की वस्तुएं ना लें अन्य​था आप जहर खुरानी के शिकार हो सकते हैं। साथ ही अपने सामान की भी स्वयं रक्षा करें।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: