स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा 2018 में आगरा जिले में ये बने सबसे सुन्दर वार्ड

आगरा। 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक आगरा नगर निगम द्वारा आयोजित स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता 2018 का पुरस्कार वितरण के साथ समापन हो गया। नगर निगम सदन कक्ष में आयोजित सम्मान और पुरस्कार वितरण समारोह में प्रथम, दितीय और तृतीय स्थान पर रहे नगर निगम के वार्ड, नगरपालिका परिषद और नगर पंचायत के वार्ड के साथ 2-2 वार्ड को सांत्वना पुरस्कार भी दिए गए। इसके अलावा आवासीय स्थल, स्कूल, अस्पताल और बाजार संघ आदि को भी विशिष्ट श्रेणी के पुरस्कारों से नवाजा गया। इतना ही नही जिन लोगों और अधिशासी अधिकारियों के माध्यम से इस पूरी योजना को अमलीजामा पहनाया उनको भी सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम की शुरूआत नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने अपने उद्बोधन के साथ की जिसके बाद पुरुस्कार वितरण और सम्मान समारोह की शुरुआत हुई। सबसे पहले नगर पंचायत और नगरपालिका परिषद के स्वच्छ वार्डो को सम्मानित किया गया और उसके बाद शहर के 100 वार्डो में से प्रथम, दितीय और तृतीय स्थान पाने वाले वार्ड को सम्मानित किया। महापौर ने सभी वार्डो के पार्षदों, सभासदों और नगरपंचायत अध्यक्ष को स्वच्छ वार्ड के लिए प्रसशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस सम्मान को पाकर सभासद, पार्षद नगर पंचायत के चेयरमैन और अधिकारी काफी उत्साहित नजर आए। 
महापौर नवीन जैन का कहना था कि पिछले दिनों आगरा नगर निगम नगर पंचायत और नगर पालिका परिषद में स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया था। इस प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन कर प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले वालों को सम्मानित किया गया है। साथ ही ऐसे स्कूल, हॉस्पिटल, बाजार कमेटी, और आवासीय स्थल जिन्होंने अपने क्षेत्र को स्वच्छ रख सभी को स्वच्छता के प्रति जागरुक बनाया और एक नई मिसाल पेश की उन लोगों को भी विशेष पुरस्कार से नवाजा गया है। प्रथम स्थान पर रहे वार्ड को पुरस्कार राशि के रूप में ₹ 11 लाख 50 हजार रुपए, दूसरे स्थान पर रहे वार्ड को ₹7 लाख 50 हजार रुपए और तीसरे स्थान पर रहे वार्ड को ₹5 लाख 50 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी जो उस वार्ड के विकास में काम आएगी। महापौर नवीन जैन का कहना था कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले वालों वार्डो की भारत सरकार की ओर से जनवरी माह में होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण की तैयारी को बल मिलेगा। अब इन लोगों को अपने वार्ड को और ज्यादा स्वच्छ रखना होगा जिससे केंद्र के स्वच्छ्ता सर्वेक्षण में भी जीत हो सके। इतना ही नही महापौर नवीन जैन ने उम्मीद जताई है कि आगरा जिले में इन वार्ड का जो प्रदर्शन रहा है, उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 25 दिसंबर को होने वाले पुरस्कार वितरण समारोह में भी ऐसा ही प्रदर्शन रहे और उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से भी उन्हें सम्मानित किया जाए।
नगर आयुक्त अरुण प्रकाश का कहना था कि पहले की अपेक्षा आम जनमानस भी स्वच्छता के प्रति जागरूक बना है जिसकी मिसाल यह प्रतियोगिता है। अपने वार्ड को सबसे स्वच्छ बनाकर इन लोगों ने इस प्रतियोगिता में जीत हासिल की है। नगर आयुक्त अरुण प्रकाश का कहना था कि अब उनका उद्देश्य आगरा शहर को और ज्यादा स्वच्छ बनाना है साथ ही केंद्र सरकार की ओर से जनवरी 2019 में जो स्वच्छ्ता सर्वेक्षण होना है उसमें स्वच्छता के मामले में स्टार रेटिंग भी प्राप्त करनी है। क्योंकि फोर स्टार की रेटिंग वह बनाकर भेज चुके हैं और उनकी प्राथमिकता पर 5 स्टार से लेकर 7 स्टार रेटिंग हासिल करना है जिससे आगरा शहर का गौरव बना रहे।
नगर निगम की ओर से आयोजित स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले वार्ड
नगर निगम आगरा के सबसे स्वच्छ वार्ड – वार्ड संख्या 44 कटरा फुलेल, प्रथम स्थानवार्ड संख्या 94 बाग फरजाना दूसरा स्थानवार्ड संख्या 91 रावत पाड़ा को तीसरा स्थान मिला है।जबकि वार्ड संख्या 81, कमला नगर ए बी सी डी ब्लॉक और वार्ड संख्या 93, कमला नगर ई, एफ, जी को सांत्वना पुरस्कार से नवाजा गया है।
वहीं नगर पालिका परिषद फतेहपुर सीकरी के वार्ड संख्या 1 को प्रथम स्थान,फतेहपुर सीकरी के वार्ड संख्या 10 को दूसरा स्थान औरफतेहपुर सीकरी के वार्ड संख्या 18 को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।जबकि शमशाबाद के वार्ड संख्या 15 और 25 को सांत्वना पुरस्कार से नवाजा गया है।
नगर पंचायत में स्वामी बाग वार्ड संख्या 8 को प्रथम स्थान, दयालबाग वार्ड संख्या 7 को दूसरा स्थान औरकिरावली वार्ड संख्या 11 को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। साथ ही पिनाहट के वार्ड संख्या 12 और किरावली के वार्ड संख्या छह को सांत्वना पुरस्कारों से नवाजा गया है।इसी प्रकार भरतपुर हाउस (आरडब्लूए), सेंट पॉल स्कूल यूनिट 2 एमजी रोड, श्रीवास्तव नर्सिंग होम, दिल्ली गेट, अर्जुन नगर खेरिया के बाजार संघ और नगर पंचायत दयालबाग के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट वेस्ट प्रोसेसिंग को विशिष्ट श्रेणी पुरस्कारों से नवाजा गया है।नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत के अध्यक्षों और अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया है।
इस मौके पर महापौर नवीन जैन, नगरायुक्त अरुण प्रकाश, संयुक्त नगर आयुक्त विनोद कुमार, पर्यावरण अभियंता राजीव राठी, गुरुप्यारी मेहरा अध्यक्ष नगर पंचायत दयालबाग, संजय कपूर अध्यक्ष नगर पंचायत स्वामीबाग, किशोरी देवी अध्यक्ष नगर पंचायत पिनाहट, शिवरानी अध्यक्ष नगर पंचायत किरावली, त्रिलोक चंद मित्तल अध्यक्ष नगरपालिका परिषद फतेहपुर सीकरी, विनोद कुमार अपर नगर आयुक्त, राजीव राठी अधिशासी अभियंता नगर निगम, बंदिता श्रीवास्तव अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत दयालबाग, सुचिता अरोरा अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत स्वामीबाग, मौजूद रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*