Home agra आजादी का अमृत महोत्सव: ‘हर घर तिरंगा’ के तहत रौशनी से नहाएंगे आगरा के सभी वार्ड

आजादी का अमृत महोत्सव: ‘हर घर तिरंगा’ के तहत रौशनी से नहाएंगे आगरा के सभी वार्ड

by admin
All wards of Agra will be decorated attractively from 11 to 17 August

आगरा। 11 से 17 अगस्त तक आगरा के सभी वार्डों में बहेगी देशभक्ति की बयार। ‘हर घर तिरंगा’ के तहत रौशनी से नहाएंगे वार्ड। ये है आगरा नगर निगम की तैयारी।

देश आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस बार 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) के अवसर पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान का आह्वान किया है। इस अभियान के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नगर निगम आगरा को शहर के प्रत्येक घर में तिरंगा फहराए जाने और सभी वार्डों को भव्य व आकर्षक रूप से सजाने संवारने के साथ-साथ पूरे आगरा शहर को तिरंगामय बनाने का लक्ष्य दिया गया है।

इसकी रूपरेखा बनाने के लिए बुधवार को आगरा नगर निगम के सदन कक्ष में महापौर नवीन जैन की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस बैठक में नगरायुक्त सहित नगर निगम के सभी अधिकारी, समस्त पार्षद, डूडा विभाग के अधिकारी, एनजीओ और गणमान्य लोग मौजूद रहे।

बैठक की शुरुआत करते हुए नगरायुक्त निखिल टीकाराम फुंडे (आईएएस) ने जानकारी देते हुए बताया कि 11 अगस्त से लेकर 17 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। क्योंकि आगरा शहर की प्रदेश और देश में एक अलग ही पहचान है। इसलिए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बढ़-चढ़कर देशभक्ति की भावना दिखाने का जो मौका हमें मिला है, इसे निभाना हमारी जिम्मेदारी है। इस कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिए प्राथमिक तौर पर एक रूपरेखा तैयार की गयी है जिसके अंतर्गत

  • शहर के समस्त सफाई मित्रों को तिरंगा प्रेरक, समस्त सेनेटरी सुपरवाईजर को वार्ड अधिकारी एवं समस्त सेनेटरी इन्स्पेक्टर को वार्ड का सेक्टर अधिकारी नामित किया जा चुका है।
  • समस्त तिरंगा प्रेरकों, वार्ड अधिकारियों एवं सेक्टर अधिकारियों को ‘Flag Code की ट्रेनिंग भी दिया जाना प्रस्तावित है।
  • अभियान का नोडल अधिकारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी को बनाया गया है।
  • शहर में प्रत्येक मकान/भवन एवं प्रतिष्ठान पर तिरंगा फहराने हेतु भवन/प्रतिष्ठान स्वामियों को प्रेरित किया जा रहा है।
  • नगर निगम के समस्त कार्यालय (जोनल/वार्ड कार्यालय), पानी की टंकियों, पार्को, घाट, चौराहे इत्यादि पर भी तिरंगा फहराने हेतु योजना बनायी जा रही है।
  • डूडा के माध्यम से समस्त पी. एम. स्वनिधि एवं पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को तिरंगा लगाये जाने हेतु प्रेरित किया जा रहा है।

इसके बाद महापौर नवीन जैन ने इस कार्यक्रम को और भी भव्य व विशाल बनाने के लिए बैठक में मौजूद सभी लोगों से सुझाव मांगे। बैठक में मौजूद नगर निगम के अन्य अधिकारियों, पार्षदों, एनजीओ और गणमान्य लोगों ने अपने-अपने विचार रखते हुए सुझाव दिए कि नगर निगम के माध्यम से ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम को हम और कैसे बेहतर ढंग से मना सकते हैं। महापौर ने कहा कि सभी सुझावों पर विचार कर प्रस्तावित कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा और उसी के अनुसार तैयारी की जाएगी।

महापौर नवीन जैन ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी का यह आह्वान है कि इससे जन जन के महोत्सव के रूप में मनाना है। इसलिए बैठक में मौजूद सभी लोगों की यह जिम्मेदारी है कि वह अपने आसपास और क्षेत्र में सभी लोगों से संवाद कर इस कार्यक्रम के प्रति जागरूक बनाएं और प्रत्येक घर में झंडा फहरवाएँ।

महापौर नवीन जैन ने बताया कि 11 अगस्त से लेकर 17 अगस्त तक मनाए जाने वाले ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के अंतर्गत नगर निगम द्वारा तिरंगा रिले रन, साईकल रैली, संपूर्ण शहर में विशेष सफाई अभियान, शहर के प्रमुख चौराहों पर तिरंगा थीम पर लाइटिंग और साज-सज्जा का कार्य, शहर के विभिन्न स्थानों पर आजादी का अमृत महोत्सव थीम पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन, सांस्कृतिक-सम्मान समारोह आदि कार्यक्रम सम्पन्न होंगे।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: