एयरपोर्ट की तर्ज पर फतेहपुर सीकरी में तैयार होगा सुरक्षा का खाका, जानिए कैसे

आगरा। बीते दिनों ताजनगरी के फतेहपुरसीकरी में स्विस प्रेमी युगल के साथ हुई हमले की घटना को लेकर आगरा पुलिस बेहद संजीदा है। आगरा के आईजी राजा श्रीवास्तव शहर के सभी विश्वदायी स्मारकों का सुरक्षा खाका तैयार करने के साथ-साथ पर्यटक की सुरक्षा और लपको के आतंक खत्म करने के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं। इस संबंध में आई जी राजा श्रीवास्तव ने अपने कैंप कार्यालय पर एक मीटिंग आयोजित की। इस मीटिंग में भारतीय पुरातत्व एवं सर्वेक्षण विभाग के भुवन विक्रम, एसपी सिटी कुँवर अनुपम सिंह, एएसपी श्लोक कुमार, एसपी देहात सीओ अछनेरा सत्यम, सीओ ताज सुरक्षा प्रभात कुमार, प्रभारी निरीक्षक एत्माद्दौला, सदर, रकाबगंज, फतेहपुर सीकरी के अलावा शहर भर के सामाजिक संस्थाओं के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

इस मीटिंग में आगरा की विश्वदायी स्मारक ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, लालकिला, मेहताब बाग़,  रामबाग़, एतमातुद्दौला और सिकंदरा का सुरक्षा खाका तैयार किया गया है।

आगरा आने वाले पर्यटक अच्छा मैसेज लेकर जाए, स्वस्थ वातावरण में खरीदारी करें और परिवार के साथ आनंद उठाएं इसके लिए आईजी ने लोगों के विचार जाने। तमाम लोगों की अपनी-अपनी राय अपने अपने सुझाव थे। इसके बाद आई जी राजा श्रीवास्तव ने सुरक्षा को लेकर आगरा पुलिस के आला अफसरों से बातचीत की।

करीब सवा घंटे की मीटिंग में आईजी रेंज राजा श्रीवास्तव ने कहा कि खास तौर से फतेहपुर सीकरी में सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। फतेहपुर सीकरी में थाना बनाने के लिए अलग से विभाग को पत्र लिखा जा चुका है। इसके अलावा फतेहपुर सीकरी की सुरक्षा व्यवस्था के लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर सुरक्षा का खाका तैयार किया जा रहा है। लपकों के आतंक खत्म करने के लिए पुलिस अब कड़ी कार्यवाही करने के लिए बाध्य होगी।

इसके अलावा विश्वदायी स्मारकों को आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को जागरुक करने के लिए आगरा पुलिस जन जागरण अभियान चलाएगी जिसमें नुक्कड़ नाटक कराए जाएंगे। केम्पेन और पंपलेट का वितरण होगा और सोशल मीडिया के जरिए प्रचार प्रसार किया जाएगा।

मीटिंग में यह भी तय किया गया है कि अब सभी विश्वदायी स्मारकों के टिकट को भारतीय पुरातत्व एवं सर्वेक्षण विभाग के माध्यम से एक ही टिकट जारी की जाए जिससे पर्यटक जहां जाना चाहे वहां घूम सके। ऑनलाइन टिकट भी व्यवस्था होगी।

आगरा आने वाले पर्यटकों के स्वस्थ वातावरण के लिए आगरा के एंपोरियम में बिकने वाले सामान और उनके रेट को ऑनलाइन करने की भी सोच रही है जिससे पर्यटक ऑनलाइन बिक्री कर सकें और उसका रेट भी तय हो सके और पर्यटक लपकों से ठगी का शिकार ना हो।

अगले 15 दिन में सभी विश्वदायीं स्मारकों की सुरक्षा की रिपोर्ट आगरा पुलिस के अफसर आईजी रेंज राजा श्रीवास्तव को सौंपेंगे जिसके बाद अग्रिम प्लान तैयार किया जाएगा।

About admin 4680 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*