14वें मून स्कूल ओलंपिक का हुआ रंगारंग आगाज, 200 से अधिक स्कूल कर रहे हैं प्रतिभाग

आगरा। एक बार फिर आगरा में खेलों का महाकुंभ सज गया है। खेलों की दुनिया में आगरा में पिछले 14 वर्षों से अपनी अलग पहचान बना चुके मून स्कूल ओलंपिक के 14वें संस्करण का आगाज़ बुधवार को एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में हुआ। रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित एससी आयोग के चेयरमैन डॉ रामशंकर कठेरिया, आगरा के महापौर नवीन जैन और एडीएम सिटी के पी सिंह ने किया।

कार्यक्रम की शुरुआत मार्च पास्ट के साथ हुई। विभिन्न स्कूलों की टीमें अनुशासित तरह से कदमताल करते हुए मुख्य मंच के सामने से गुजरी और सभी अतिथियों को सलामी दी। इस दौरान मुख्य मंच पर तीनों ही अतिथि और मून स्कूल आयोजन ओलंपिक आयोजन समिति के चेयरमैन रजत अस्थाना मार्च पास्ट टीमों की सलामी लेने के लिए मंच पर मौजूद रह।

मार्च पास्ट के बाद सभी टीमें मैदान के बीच में एकत्रित हुई। जिसके बाद सभी अतिथियों ने मून स्कूल ओलंपिक के झंडे को हवा में फहराया। शांति के प्रतीक कबूतर उड़ाए जाने के साथ साथ सभी अतिथियों ने तिरंगे रंग में सजे सैकड़ों गुब्बारे आजाद आकाश में छोडा। इसके बाद सिलसिला शुरू हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का। शहर के लगभग आधा दर्जन स्कूलों के सैकड़ों बच्चों ने एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम के भव्य मैदान में एक से एक शानदार रंगारंग प्रस्तुतियां दी, जिसे देख यहां मौजूद स्थिति अभिभावक अन्य बच्चे तालियां बजाने को मजबूर हो उठे।

मून स्कूल ओलंपिक में विगत डेढ़ दशक से निरंतर अपनी उपस्थिति बना रहे सांसद डॉ रामशंकर कठेरिया और मेयर नवीन जैन ने इस आयोजन को शहर के बच्चों के लिए एक शानदार प्रयास बताया। उन्होंने माना कि मून स्कूल प्रतिवर्ष बच्चों को एक ऐसा प्लेटफार्म देता है जिसके माध्यम से ना केवल बच्चे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर पाते हैं बल्कि उन्हें खेल जगत में अपनी नई पहचान बनाने का एक प्लेटफार्म मिलता है। यहीं से वह खेल में जीतने का जुनून सीखते हैं जिसे लेकर वे नेशनल तक जाते हैं और आगरा का नाम पूरे विश्व में रोशन करते हैं। उन्होंने इस प्रयास को निरंतर जारी रखने की बात भी कही।

कार्यक्रम में मौजूद एडीएम सिटी के पी सिंह ने माना कि प्राइवेट स्तर पर इस तरह के भव्य आयोजन को कर पाना किसी चुनौती से कम नहीं है। जिसके लिए उन्होंने मून स्कूल ओलंपिक आयोजन समिति को धन्यवाद दिया और बच्चों के हित में इस तरह के आयोजन को निरंतर करते रहने की बात कही।

उद्घाटन समारोह के दौरान हर वर्ष की तरह इस बार भी खेल जगत में विशेष योगदान देने वाली प्रतिभाओं को एचके पालीवाल खेल सम्मान से सम्मानित किया गया। खेल सम्मान पाने वालों में रिदम गर्ग, लोकेंद्र चौहान और बैडमिंटन एसोसिएशन को सभी अतिथियों ने प्रशस्ति पत्र देकर उनकी प्रतिभा को सलाम किया। रिदम गर्ग हाल ही में विश्व स्तर पर होने वाली एक बहुत ही कठिन प्रतिस्पर्धा और ऑगमेंट के विजेता बने हैं तो वहीं आगरा में क्रिकेट के द्रोणाचार्य माने जाने वाले लोकेंद्र चाहर को भी इस सम्मान से सम्मानित किया गया। वहीं पिछले कुछ वर्षों में बैडमिंटन को एक नई पहचान दिलाते हुए न केवल शहर की कई प्रतिभाओं को बैडमिंटन एसोसिएशन सामने लाई है बल्कि आगरा के बैडमिंटन को ऊंचाइयों तक भी ले गई है जिसके चलते इस बार इस सम्मान को पाने की हकदार आगरा बैडमिंटन एसोसिएशन भी रही। जिस के पदाधिकारियों को उद्घाटन समारोह के अतिथियों ने सम्मानित किया।

समारोह के अंत में आयोजन समिति के चेयरमैन रजत अस्थाना, चीफ कन्वीनर डॉ गिरिधर शर्मा, स्वागत समिति के अध्यक्ष विनोद सीतलानी, आयोजन समिति के सचिव उमेश शर्मा ने सभी अतिथियों को 14 मून स्कूल ओलंपिक का प्रतीक चिन्ह भेट किया जिससे कि उनके जहन में इस खेल आयोजन की यादें हमेशा बनी रहे।

पहली बार इस आयोजन से जुड़ रहे आयोजन समिति के चेयरमैन रजत अस्थाना का कहना था कि वह खुद खेलों से शुरू से ही जुड़े रहे लेकिन आगरा शहर में कितना भव्य आयोजन उन्होंने पहली बार देखा है जिससे वह काफी प्रभावित है और इस आयोजन से जुड़कर खुद को काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

समारोह के अंत में सभी अतिथियों के सामने आगरा में पहली बार खेले जा रहे एक विशेष खेल आर्चरी का भी प्रदर्शन किया गया। विशेष तरह के धनुष बाण का यह खेल यूं तो पूरे विश्व में अपनी पहचान बनाता जा रहा है लेकिन अभी आगरा में ज्यादा प्रचलित नहीं है। लिहाजा इस खेल को पहचान दिलाने के लिए इसके खिलाड़ियों ने अतिथियों के सामने इसका प्रदर्शन किया।जिसे देख सभी अतिथि न केवल काफी उत्साहित नजर आए बल्कि धनुष बाण पर उन्होंने भी अपने हाथ साफ किए।

उद्घाटन समारोह में प्रस्तुत किए गए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र रहे और यह सभी बच्चों को अतिथियों दर्शकों का मनोरंजन तो करते ही रहे साथ ही उनकी प्रतिभा की भी पहचान कराते दिखे। कार्यक्रम में आए अतिथियों का स्वागत मून स्कूल ओलंपिक आयोजन समिति के सचिव उमेश शर्मा, बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव विनोद शीतलानी, मनीष तिवारी, पुष्पेंद्र शर्मा, विकास यादव, प्रशांत कुलश्रेष्ठ व जसबीर सिंह ने किया। कार्यक्रम का संचालन जिला ओलंपिक संघ के सचिव राहुल पालीवाल और विनय पतसरिया ने किया। समारोह के अंत में धन्यवाद ज्ञापन मून टीवी के निदेशक राजीव दीक्षित ने दिया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*