राजस्थान का ये महोत्सव यहाँ मनाया जाता है धूमधाम से

आगरा। वैसे तो गणगौर महोत्सव राजस्थान का भव्य माना जाता है लेकिन उस से कहीं अधिक भव्य और परंपरागत रूप से आगरा में मोती कटरा में आयोजित किया जाता है। एक दिन पूर्व शुरू हुए मेले में आये हुए लोगों ने जहाँ विभिन्न स्वरूपों में सजे गणगौर जोड़ों के दर्शन किये और मेले का लुत्फ़ उठाया।

मोती कटरा में आयोजित प्राचीन गणगौर मेले का शुभारम्भ बुधवार को एससी आयोग के अध्यक्ष प्रो० रामशंकर कठेरिया, महापौर नवीन जैन द्वारा किया गया। मेले के विशिष्ट अतिथि भाजपा नेता प्रमोद गुप्ता और पूर्व पार्षद क्षमा जैन रहे। मोती कटरा के गणगौर मेले का मुख्य आकर्षण बाबा बर्फानी की 150 फ़ीट लंबी गुफा रही। जगह-जगह लगभग दो दर्जन शिव-पार्वती के जोड़े सजाये गए। मेले में भव्य शोभायात्रा बैंडबाजों के साथ निकाली गई।

कहीं ढोल ताशों की गूँज तो कहीं बैंड बाजों से निकलते मीठे सुरों ने सम्पूर्ण मेले को भक्तिमय कर दिया। श्रद्धालु अपने सिर पर गणगौर के जोड़ों को लेकर भ्रमण कर रहे थे। बुधवार को गणगौर ने पानी पीया इसके बाद रंग-बिरंगी विद्युत सजावट, झूले, आर्केष्ट्रा, जोकर, क्विज गेमों के बीच मेले में आये लोगों ने देवी जागरण में धर्म लाभ प्राप्त किया।

स्वागत मंच पर भजन मण्डली द्वारा कई भजनमयी गीतों की प्रस्तुतियाँ भी हुई जिसका सभी अथितियों ने आनंद लिया।आयोजन समिति से जुड़े पार्षद प्रवीण पटेल ने कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन दिया। मेले में मंच का संचालन पूर्व पार्षद मनोज सैनी उर्फ़ मोनू भाई ने किया। मेला संयोजक सुशील चौहान ने सभी का स्वागत किया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*