Home बड़ी खबर फिर लगा महंगाई का झटका : 15 दिन में दो बार बढ़े दाम, जानिए घरेलू-कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम

फिर लगा महंगाई का झटका : 15 दिन में दो बार बढ़े दाम, जानिए घरेलू-कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम

by admin
Then there was the shock of inflation: prices increased twice in 15 days, know the price of domestic-commercial cylinder
Spread the love

सितंबर महीने के पहले दिन आम आदमी को बड़ा झटका लगा है। सरकारी तेल कंपनियों ने एक बार फिर घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के दाम बढ़ा दिए हैं। देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपए की बढ़ोतरी की है। वहीं, 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 75 रुपए का इजाफा हुआ है।बता दें कि इससे पहले 18 अगस्त को रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 25.50 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी। 15 दिन में ही गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर 50 रुपये महंगा हो चुका है।

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने के पहले दिन गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव करती हैं। साल 2021 की शुरुआत में यानी जनवरी में दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपए थी, जो अब बढ़ते-बढ़ते 884.50 रुपए की हो गई है। इस तरह 9 महीने में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में अभी तक 190.50 रुपए की बढ़ोतरी हो चुकी है।

CNG – PNG के भी बढ़े दाम –

बता दें कि 29 अगस्त को सार्वजनिक क्षेत्र की गैस कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दाम बढ़ाए हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने 29 अगस्त 2021 को सुबह 6 बजे से दिल्ली-एनसीआर (नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद) में CNG और PNG की कीमतों को संशोधित किया। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी का भाव अब 50.90 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। इसी तरह इन शहरों में पीएनजी का भाव 30.86 रुपये प्रति एससीएम हो गया है।

यहां चेक करें सिलेंडर के दाम –

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx) इस लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं।

Related Articles