Home आगरा स्कूलों में हर्षोल्लास के साथ मना शिक्षक दिवस, छात्रों ने किया अपने गुरुओं का सम्मान

स्कूलों में हर्षोल्लास के साथ मना शिक्षक दिवस, छात्रों ने किया अपने गुरुओं का सम्मान

by admin

Agra. देशभर में शिक्षक दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। हर छात्र अपने अध्यापक को सम्मान देने के लिए आतुर नजर आया। बिजलीघर स्थित सिद्धार्थ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में भी शिक्षक दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। छात्रों ने अपने अध्यापकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी और उन्हें ग्रीटिंग व गिफ्ट भी भेंट किये। इस दौरान शिक्षक और छात्र छात्राएं विभिन्न गीतों पर नाचते झूमते हुए दिखाई दिए।

5 सितंबर को शिक्षक दिवस

भारत में शिक्षक दिवस को हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस तारीख के पीछे विशेष कारण है, इस दिन सन 1888 को स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। वे दूसरे राष्ट्रपति होने के अलावा पहले उपराष्ट्रपति, एक दार्शनिक, प्रसिद्ध विद्वान, भारत रत्न प्राप्तकर्ता, भारतीय संस्कृति के संवाहक, शिक्षाविद और हिन्दू विचारक थे।

शिक्षक दिवस मना कर उत्साहित दिखे छात्र

शिक्षक दिवस सेलिब्रेट करके छात्र-छात्राएं सबसे ज्यादा उत्साहित नजर आए। जैसे ही छात्र-छात्राएं स्कूल आए उन्होंने सबसे पहले अपने अध्यापकों को शिक्षक दिवस की शुभकामना दी फिर अपने बैग से ग्रीटिंग पेन इत्यादि सम्मान के रूप में दिए। छात्र छात्राओं का कहना था कि अध्यापक उनके मार्गदर्शक होते हैं। हम मिट्टी के समान है। उस मिट्टी को किस तरह मूर्त रूप देना है इसका काम अध्यापक करते हैं। आज डॉ राधाकृष्णन का जन्मदिवस है और उनके जन्मदिवस को ही शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है।

सम्मानित होकर उत्साहित दिखे शिक्षक

शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का कहना था कि आज उन्हें उनके छात्र-छात्राओं द्वारा सम्मानित किया गया है। यही पल उनके लिए गौरवान्वित करने वाला है। आज छात्र छात्राओं की ओर से जो सम्मान मिला है, वह जिंदगी भर याद रहेगा।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: