एसएसपी आगरा की शानदार पहल, अनपढ़-गरीब से लेकर सभी बेहिचक लिखवा सकेंगे प्रार्थना-पत्र

आगरा। थाने, चौकी और एसएसपी कार्यालय पर आने वाले पीड़ित दलालों के चक्कर में ना पड़ें, प्रार्थना पत्र के नाम पर कोई दलाल उनसे रुपए न ले, इसके लिए आगरा जिले के पुलिस कप्तान अमित पाठक ने एक नई पहल शुरू की है। जहां जिले के पुलिस कप्तान ने जिले के सभी थानों पर एक-एक सिपाही की ड्यूटी लगाई है जिसका काम पीड़ित की तहरीर लिखना होगा।

दरअसल आगरा में पुलिस विभाग भ्रष्टाचार की नींव चढ़ी हुई थी। अपनी समस्या के संदर्भ में प्रार्थना पत्र लिखवाने वाले दलालों के शिकार हो जाते थे। जहां समस्या बताने और प्रार्थना पत्र लिखने के नाम पर लोग पीड़ितों का जमकर आर्थिक शोषण करते थे।

जिले के पुलिस कप्तान ने कहा कि अब कोई भी अनपढ़ व्यक्ति किसी दलाल के चक्कर में ना पड़ें, इसके लिए सभी थाने और जिले के पुलिस कप्तान कार्यालय पर एफआईआर काउंटर खोला गया है। पुलिस कप्तान अमित पाठक की इस पहल की लोग जमकर सराहना कर रहे हैं तो वहीं एसपी क्राइम मनोज सोनकर का कहना है कि शहर में तकरीबन 12 स्थानों पर ऐसे FIR काउंटर खोले गए हैं जिनसे पीड़ित सीधे निशुल्क प्रार्थना पत्र लिखा सकता है।

SSP आगरा के कार्यालय पर आने वाले पीड़ित जो अनपढ़ हैं जिन पर पैसे नहीं हैं वह सीधे FIR काउंटर पर पहुंचते हैं। वहां मौजूद पुलिसकर्मी को अपनी समस्या बताते हैं और प्रार्थना पत्र लिखवाते हैं। इसके बाद SSP से मुलाकात कर समस्या निराकरण की मांग करते हैं। काफी दिनों से आगरा में यह देखा जा रहा था कि अनपढ़ और गरीब लोग तहरीर लिखवाने के नाम पर आर्थिक शोषण का शिकार हो रहे थे। जिस पर अंकुश लगाने के लिए जिले के पुलिस कप्तान ने यह कदम उठाया है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*