मथुरा के सरकारी स्कूल में लगा अव्यवस्थाओं का अंबार, जिलाधिकारी से की गयी शिकायत

मथुरा। एक ओर सरकार हर बच्चों को शिक्षा का अधिकार दिलाने व उन्हें शिक्षित बनाने के लिए भरकस प्रयास कर रही है लेकिन दूसरी ओर कुछ सरकारी स्कूलों में अव्यवस्थाओं का अम्बार लगा हुआ है। ऐसे ही एक सरकारी स्कूल से अव्यस्थाओं की शिकायत पर चाइल्ड लाइन की टीम ने उस स्कूल का दौरा किया। स्कूल में शौचालय व पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाओं का भी अभाव था। चाइल्ड लाइन ने विद्यायल में फैली अव्यवस्थाओं से लिखित पत्र के माध्यम से जिलाधिकारी को अवगत करा दिया गया है। जिलाधिकारी ने जल्द उक्त विद्यालय में समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया है।

कोसी कलां क्षेत्र के ग्राम रूप नगर के उच्च प्राथमिक विद्यालय में किसी व्यक्ति ने चाइल्डलाइन के टोल फ्री नम्बर 1098 पर शिकायत की। इस शिकायत पर चाइल्ड लाइन की टीम ने उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया तो स्कूल में चारो ओर अव्यवस्थाएं ही नजर आई। मूलभत सुविधाओं का भी अभाव था। निरीक्षण के दौरान विद्यायल में पीने के पानी और शौचालय की व्यवस्था नहीं थी। विद्यालय के चारों ओर की दीवार एवं लोहे के दरवाजे ना होने के कारण आए दिन स्कूल में चोरी होते रहने की जानकारी मिली। विद्यालय भवन निर्माण के समय अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग न होने के कारण आज विद्यालय के भवन जर्जर हो रहा है जो कभी भी धराशायी हो सकती है। जिसके चलते बच्चो की जान पर कभी भी बन आ सकती है। विद्यालय की ओर आने वाला वाला एक मात्र कच्चा रास्ता है जो धूल से भरा हुआ है जिस बजह से बच्चों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

विद्यालय के निरीक्षण के बाद चाइल्ड लाइन सदस्य ने इस सम्बन्ध में विद्यायल में उपस्थित प्रधान अध्यापक एवं ग्रामीणों से बातचीत की तो उन्होने बताया कि अनेकों बार ग्राम प्रधान और सम्बन्धित अधिकारीयों को लिखित पत्र के माध्यम से स्कूल में व्याप्त अव्यवस्थाओं से अवगत करा गया है लेकिन अभी तक कोई उचित कार्यवाही नहीं हुयी है।

चाइल्ड लाइन कोऑर्डिनेटर नरेन्द्र परिहार ने बताया कि अभी सभी विद्यालय बन्द है, इस दौरान स्कूल में फैली अव्यवस्थाओं को दूर किया जा सकता है ताकि स्कूल खुलने पर बच्चों को समस्याओं का सामना न करना पड़े। चाइल्ड लाइन द्वारा जिलाधिकारी को लिखित पत्र के माध्यम से अवगत करा दिया गया है। जिलाधिकारी ने जल्द समाधान का आश्वासन दिया गया।

About admin 4807 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।