खुले में शौच मुक्त होगा पूरा क्षेत्र, छावनी विभाग ने कसी क़मर

आगरा। देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लोग दैनिक क्रिया के लिए सिर्फ शौचालय का इस्तमाल करें इसके लिए खुले में भारत सरकार की ओर से विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं जिससे पूरा भारत खुले में शौच से मुक्त हो सके। यह अभियान भारत सरकार की प्राथमिकता वाली योजना स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत चल रहे हैं। अभियान के माध्यम से केंद्र सरकार जिन लोगों के घरों में शौचालय नहीं हैं उनको योजना के माध्यम से शौचालय का निर्माण कराने में मदद कर रही है। अब इस अभियान को आगरा के छावनी क्षेत्र में कंटोनमेंट विभाग चलाने जा रहा है।

इस अभियान को सही तरीके से अमलीजामा पहनाने के लिए छावनी विभाग के सीईओ ने पूरी तैयारी कर ली है। पूरे छावनी क्षेत्र में उन जगहों को चिन्हित किया जा रहा है जहां पर शौचालय की व्यवस्था नहीं है और लोग खुले में शौच के लिए जाते है। छावनी क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिये विभाग की ओर से करीब 200 टॉयलेट तैयार कराए गए हैं जो ऐसे स्थानों पर लगाए जाएंगे जहां पर आबादी ज्यादा है और टॉयलेट नहीं है। इतना ही नहीं विभाग जर्जर हो चुके टॉयलेट को भी मरमत कराने के लिए कह रहा है।

इसके साथ ही विभाग पुरे क्षेत्र में जनजागरूकता अभियान चलायेगा जिसके माध्यम से खुले में शौच से होने वाली समस्याओ की जानकारी दी जायेगी।जिससे आम व्यक्ति इसके प्रति जागरुक हो और शौच के लिए टॉयलेट का ही इस्तेमाल करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*