गर्भ निरोधक साधनों के प्रति जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग सभी केंद्रों पर लगाएगा स्टॉल

आगरा। 26 सितंबर को विश्व गर्भ निरोधक दिवस मनाया जाएगा। गर्भ निरोधक साधनों के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग से जुड़े केंद्रों पर गर्भनिरोधक साधनों का वितरण किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। सीएमओ ने सभी चिकित्सा अधीक्षकों को पत्र भेजकर विश्व गर्भनिरोधक दिवस मनाए जाने के निर्देश दिए हैं। 

जनसंख्या नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी कोशिश कर रहा। त्रैमासिक अंतरा इंजेक्शन, साप्ताहिक नान होर्मोनल गोली छाया, माला एन, कंडोम, आईयूसीडी आदि सेवाओं के माध्यम से लोगों को छोटा परिवार रखने की सलाह दी जाती है। बड़े पैमाने पर लोग इन गर्भ निरोधक साधनों का प्रयोग कर परिवार को नियोजित भी कर रहे हैं। कोविड-19 के चलते परिवार नियोजन की सेवाएं काफी प्रभावित हुई हैं। हालात थोड़ा सुधार होने पर अब व्यवस्था पटरी पर लौटने लगी है। परिवार नियोजन के साधनों को दंपत्तियों तक पहुंचाने का सिलसिला फिर से शुरू हो गया। 

परिवार नियोजन कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डा. रचना गुप्ता ने बताया कि 26 सितम्बर को विश्व गर्भ निरोधक दिवस मनाया जाएगा। सीएमओ द्वारा सामुदायिक, प्राथमिक व नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों को पत्र भेजकर विश्व गर्भनिरोधक दिवस मनाने के निर्देश दिए गए हैं। विश्व गर्भनिरोधक दिवस पर परिवार को समित बनाने, मातृ मृत्यु दर को कम करने और बच्चों में अंतर रखने के लिए जागरूक किया जाएगा, साथ ही गर्भनिरोधक साधनों का वितरण भी होगा।

About admin 4824 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।