आगरा को कोरोना मुक्त बनाने को स्वास्थ्य विभाग ने शुरू किया कोविड सर्विलांस प्रोग्राम

आगरा। कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड सर्विलांस प्रोग्राम का शुभारंभ कर दिया गया। इस अभियान का शुभारंभ जीवनी मंडी स्थित स्वास्थ्य केंद्र पर अपर निदेशक परिवार कल्याण डॉक्टर ए.के. सिंह और सीएमओ डा आर. सी पांडे ने फीता काटकर किया। आगरा जिले में यह अभियान 5 से 15 जुलाई तक चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी लेगी। यदि आपको बुखार, खांसी, सर्दी जुकाम की शिकायत है और कोरोना के लक्षण है तो उसकी थर्मल स्क्रीनिंग कराकर इलाज किया जाएगा।

कोविड सर्विलांस प्रोग्राम लगभग 11 दिनों तक आगरा जिले में तेजी के साथ चलाया जाएगा। इस अभियान के अंतर्गत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ विभाग की टीम घर-घर जाकर हर व्यक्ति का हेल्थ स्टेटस की जानकारी जुटाएगी और यह भी पता लगाएगी कि हाल ही में कोई व्यक्ति बाहर से तो नहीं आया है। इस पूरे अभियान में स्वास्थ्य विभाग की लगभग 1722 टीमें सर्वे के कार्य में लगाई गयी है। इस अभियान के दौरान अगर कोई व्यक्ति काफी दिनों से बुखार, खांसी व सर्दी जुकाम से ग्रसित है तो उन्हें चिन्हित किया जाएगा।

कोविड सर्विलांस प्रोग्राम अभियान की शुरुआत होने पर सीएमओ डॉ आरसी पांडे ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत पूरे जिले में लोगों का स्वास्थ्य संबंधित रैपिड सर्वे कराया जाएगा। अगर किसी व्यक्ति में सर्दी खांसी और बुखार जैसे लक्षण है और जो लोगों को क्रॉनिक बीमारी से ग्रसित है, ऐसे सभी लोगों का डाटा एकत्रित किया जाएगा। ऐसे लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी जिससे यह पता लग सके कि यह लोग कहीं कोरोना संक्रमण से ग्रसित तो नहीं है। अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो सर्वे टीम उच्च अधिकारियों को सूचित करेगी जिससे उसका कोरोना टेस्ट कराया जा सके। इस पूरे अभियान के माध्यम से आगरा जिले में कोरोना पर लगाम लगाए जाने का प्रयास किया जाएगा।

About admin 4344 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।