Home आगरा सांसद राजकुमार चाहर की नेक पहल, ‘मेडिकल मोबाइल वैन’ से गांव-गांव तक पहुंचेगी स्वास्थ्य सेवाएं

सांसद राजकुमार चाहर की नेक पहल, ‘मेडिकल मोबाइल वैन’ से गांव-गांव तक पहुंचेगी स्वास्थ्य सेवाएं

by admin
Good initiative of MP Rajkumar Chahar, health services will reach from village to village through 'medical mobile van'

आगरा के देहात में स्वास्थ्य सेवाएं चरमराई हुई है। इस बात को क्षेत्रीय सांसद राजकुमार चाहर भी समझ चुके हैं। यही कारण है कि उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के साथ अपने संसदीय क्षेत्र फतेहपुर सीकरी के लिए मेडिकल मोबाइल वैन की शुरुआत की है। मेडिकल मोबाइल वैन में चिकित्सक सहित पैरामेडिकल स्टाफ 24 घंटे तैनात रहेगा। यह मेडिकल वैन गांव गांव ब्लॉक ब्लॉक जाएगी और वहां के बीमार लोगों का प्राथमिक उपचार करेगी। जो लोग गंभीर होंगे उसे मेडिकल मोबाइल वैन के माध्यम से नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

आज रविवार को आगरा के जिला अस्पताल से सांसद राजकुमार चाहर, जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह सहित तमाम जनप्रतिनिधियों ने मेडिकल मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की।

फतेहपुर सीकरी सांसद राजकुमार चाहर के प्रयास से शुरू हुई यह मोबाइल स्वास्थ्य वैन निश्चित रूप से आगरा देहात के लिए संजीवनी साबित होगी। जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने कहा कि बीते वर्षो में डेंगू ने आगरा में अपना जमकर कहर बरपाया था। मासूम बच्चों ने अपनी जान गंवाई थी। ऐसी संक्रमित रोगों का प्राथमिक रूप से गांव गांव में इलाज हो सके इसीलिए इस मेडिकल वैन की शुरुआत हुई है।

जिलाधिकारी ने कहा कि अभी एक वैन के माध्यम से इस सेवा की शुरुआत की गई है। कई कंपनियों से बातचीत की जा रही और जल्द ही फतेहपुर सीकरी लोकसभा के हर क्षेत्र में एक वैन उपलब्ध होगी।

इस दौरान सांसद राजकुमार चाहर ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना था कि सेवाएं पहुंचनी चाहिए। यह उसी का एक प्रयास है। निश्चित रूप से एक स्वास्थ्य मोबाइल आगरा देहात के दूरदराज क्षेत्रों में बसे एक ग्रामीणों को आपातकाल में स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। इसके साथ ही वैन के माध्यम से देहात क्षेत्र में स्वास्थ्य कैंप भी आयोजित किए जाएंगे।

मोबाइल वैन के माध्यम से लोगों के मेडिकल परीक्षण के साथ-साथ सभी मरीजों को निशुल्क दवाइयां भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: