कूड़े से आजादी पर हुई प्रतियोगिता के विजेताओं को हुए पुरस्कार वितरित, ये हैं विजेता

आगरा। आगरा शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए महापौर नवीन जैन की ओर से शुरू किए गए कूड़े से आजादी अभियान के तहत 14 अक्टूबर को नगर निगम प्रांगण में आगरा नगर निगम, मून टीवी और नप्सा के सहयोग से आयोजित हुआ ड्राइंग कॉम्पटीशन एमपीएस पहल का बुधवार का पुरुस्कार वितरण समारोह का आयोजन नगर निगम के सदन कक्ष में सम्पन्न हुआ। इस पुरस्कार वितरण समारोह में महापौर नवीन जैन, नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, नपसा अध्यक्ष संजय तोमर, मून टीवी के निदेशक राहुल पालीवाल और आगरा कॉलेज के प्रो अश्वनी शर्मा ( निर्णायक मंडल अध्यक्ष) मौजूद रहे। इस पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान सभी ग्रुप के प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले विजेताओं के साथ 25 25 प्रतिभागियो को सांत्वना पुरुस्कार दिए गए। महापौर नवीन जैन ने नपसा के सभी पदाधिकारियों के साथ सभी विजेताओं को सर्टिफिकेट दिए। इस प्रतियोगिता में विजेता बनाकर प्रतिभागियो के चेहरे भी खिल उठे।

पुरुस्कार वितरण समारोह से पहले नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने स्कूली बच्चों और उनके अभिभावकों को स्वच्छ्ता सर्वेक्षण 2019 की जानकारी दी और सभी को स्वच्छ्ता मंच और स्वच्छ्ता एप पर अपनी शिकायत दर्ज कराने की बात कही। इस दौरान महापौर नवीन जैन ने स्वच्छ्ता को लेकर अपने विचार रखे। उनका कहना था कि शहर को स्वच्छ रखने के प्रति आम व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी और योगदान देना होगा तभी शहर स्वच्छ बनेगा। इस दौरान महापौर नवीन जैन ने सभी को स्वच्छ्ता की शपथ भी दिलाई।

महापौर नवीन जैन का कहना था इस प्रतियोगिता में 3000 बच्चों ने प्रतिभाग कर स्वच्छता के महत्व को बताने का प्रयास किया गया था। जिसमें वे काफी हद तक सफल हुए है। आज करीब 150 बच्चों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया है।। महापौर नवीन जैन का कहना था कि जब नई पीढ़ी स्वच्छता के प्रति जागरूक होगी ,तभी यह अपने घर व आसपास को साफ रखने के साथ-साथ शहर और देश को भी स्वच्छ रखने के प्रति गंभीर बनेगी इतना ही नही बड़ो को गंदगी करता देख अगर बच्चे टोंकेगे तो बड़े भी अपनी इस आदत को बदलेंगे और स्वच्छ्ता के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे। इस दौरान महापौर ने सभी बच्चों और उनके अभिवावकों को स्वच्छ्ता की शपथ भी दिलाई।

नगर आयुक्त अरुण प्रकाश का कहना था कि बच्चे तो स्वच्छ्ता के प्रति जागरूक हो रहे है लेकिन उनके अभिवावकों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। तभी शहर पूरी तरह से स्वच्छ बनकर स्मार्ट बन पाएगा।
कार्यक्रम के दौरान नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने सभी बच्चों और उनके परिजनों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की जानकारी भी दी गई। स्वच्छता का ऐप कैसे डाउनलोड करना है और इसके होने वाले सर्वे में कैसे प्रश्नों का जवाब दें इसके बारे में नगर आयुक्त ने विस्तार से सभी को बताया। उनका कहना था कि यह सर्वे बहुत महत्वपूर्ण रहेगा जिसमें शहरवासियों को गंभीरता से हिस्सा लेना है और इसी के लिए विभिन्न प्रयास करते हुए सभी को जागरूक किया जा रहा

पुरुस्कार वितरण समारोह के दौरान नपसा अध्यक्ष संजय तोमर ने इस प्रतियोगिता के लिए नगर निगम को धन्यबाद ज्ञापित किया। उनका कहना था कि 14 अक्टूबर को यह प्रतियोगिता पांच वर्गों मे आयोजित की गई थी। जिनके विजेताओं को आज सम्मानित किया गया है। इस प्रतियोगिता के तहत सभी बच्चों ने शहर को स्वच्छ रखने के लिए अपने विचारों को कला के रूप में ड्राइंग शीट पर उकेरा था जिनके सुझावों को भी निगम अपनाएगा।

मून टीवी के निदेशक राहुल पालीवाल का कहना था कि महापौर नवीन जैन आगरा शहर को स्वच्छ बनाने के साथ बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने के लिए कई योजनाओं पर कार्य कर रहे है। ड्राइंग कॉम्प्टीशन पहला प्रयाश था जल्द ही
खेलेगा आगरा बढेगा आगरा अभियान की सुरुआत और शहर के पार्क में भी खेल कूद के संसाधन उपलव्ध कराये जायेगे।

पुरुस्कार पाकर बच्चों के चेहरे भी खिले नजर आए। उनका कहना था कि जो शहर में अनेक कंपटीशन होते रहते हैं। लेकिन इतने बड़े स्तर का ड्रॉइंग कंपटीशन में हिस्सा लेना उनके लिए अच्छा अनुभव रहा तो वही अभिभावकों ने भी नगर निगम के इस प्रयाश की सराहना की उनका कहना था की स्वच्छ्ता को लेकर इतना बड़ा कंपटीशन करना बड़ी बात है।

इस दौरान महापौर प्रतिनिधि राजीव दीक्षित, नपसा अध्यक्ष संजय तोमर, मून टीवी निदेशक राहुल पालीवाल,एमपीएस ग्रुप के निदेशक स्क्वाड्रन लीडर ए के सिंह, आगरा कॉलेज के प्रो अश्वनी शर्मा, मोहित बंसल और राजू डेनियल मौजूद रहे।

ड्राइंग कंपटीशन के विजेताओं के नाम

ग्रुप ए

प्रिंसी गुप्ता सेंट फ्रांसिस प्रथम स्थान
स्वरा सिंह सेंट एंथोनी जूनियर कॉलेज द्वितीय स्थान
अविका अग्रवाल सेंट एंथनी जूनियर कॉलेज तृतीय स्थान

ग्रुप बी
प्रिया खंडेलवाल सेंट कॉनरेड्स इंटर कॉलेज प्रथम स्थान आदया जैन सेंट जॉर्जेस स्कूल यूनिट 2 द्वितीय स्थान
नव्या राव सेंट पैट्रिक जूनियर कॉलेज तृतीय स्थान

ग्रुप सी
वंशु गुप्ता शिवालिक कैंब्रिज स्कूल प्रथम स्थान
अनन्या गुप्ता सेंट करेड्स इंटर कॉलेज द्वितीय स्थान
अपूर्व श्रीवास्तव शिवालिक कैंब्रिज स्कूल तृतीय स्थान

ग्रुप डी

प्रेरणा चाहर शिवालिक पब्लिक स्कूल प्रथम स्थान
सताक्षी सिंह बलूनी पब्लिक स्कूल द्वितीय स्थान
निष्ठा शर्मा बोस्टन पब्लिक स्कूल तृतीय स्थान

ग्रुप ई
अलीशा राघव सेंड करेड्स इंटर कॉलेज प्रथम स्थान
आर्यन यादव डॉ एमपीएस वर्ल्ड स्कूल द्वितीय स्थान
हिमांशु बोस्टन पब्लिक स्कूल तृतीय स्थान

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*