Home आगरा राष्ट्रीय लोक अदालत में न्यायालय से संबंधित विवादों का हुआ निपटारा, टोरंट-बैंक से पीड़ित भी पहुंचे

राष्ट्रीय लोक अदालत में न्यायालय से संबंधित विवादों का हुआ निपटारा, टोरंट-बैंक से पीड़ित भी पहुंचे

by admin

Agra. आगरा दीवानी परिसर में बीते शनिवार राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया था। राष्ट्रीय लोक अदालत में अपने वादों का निस्तारण करने के लिए भारी संख्या में लोग पहुंचे थे तो वही बैंक, टोरंट सहित अन्य विभागों की स्टॉल भी लगाई गई थी। साथ ही न्यायालय से संबंधित अन्य विवादों को भी निपटाया गया। राष्ट्रीय लोक की जानकारी सचिव मुक्ता त्यागी ने दी।

बैंक व अन्य विभागों ने लगाई अपनी स्टॉल

राष्ट्रीय लोक अदालत में सबसे ज्यादा लोग बैंक और टोरंट व अन्य विभागों के पीड़ित पहुंचे। कुछ लोगों पर बैंक का कर्ज था जो लोग चुका नहीं रहे थे तो वहीं कुछ लोगों पर टोरंट का बिल बकाया था। लोक अदालत में पहुंचे लोगों ने बैंक और टोरंट से संबंधित अपनी समस्याओं को उनके सामने रखा। टोरंट-बैंक स्टॉल पर मौजूद अधिकारियों ने उनकी बात को सुना और आपसी बातचीत के साथ उस समस्या का हल भी निकाला। काफी विवाद तो ऐसे ही इस राष्ट्रीय लोक अदालत में निपट गए।

घरेलू विवादों की भी हुई सुनवाई

सचिव मुक्ता त्यागी ने बताया कि घरेलू व विवादों से संबंधित विवादों के निपटारे के लिए सुनवाई की गई। कई ऐसे विवाद थे जिन्हें आपसी रजामंदी से निपटाया जा सकता था। घरेलू विवादों में दोनों पक्षों को आमने-सामने बिठाकर कई विवादों का निपटारा कराया गया तो वहीं कई ऐसे विवाद थे जिनका राष्ट्रीय लोक अदालत में समाधान नहीं हो सका।

न्यायालय से संबंधित वादों पर निपटाने पर जोर

सचिव मुक्ता त्यागी का कहना था कि हर बार यह देखने को मिलता था कि विभागों से संबंधित वादों को अधिक से अधिक संख्या में निपटाया जा सकता था लेकिन इस बार न्यायालय से संबंधित विवादों को निपटाने पर जोर दिया गया है जिससे न्यायालय में पेंडिंग चल रहे कई विवादों को जल्द से जल्द खत्म हो सके और उनकी संख्या में कमी आए। क्योंकि काफी केस ऐसे हैं जो सिर्फ तारीख पर चल रहे हैं जिनका निपटारा नहीं हो पा रहा है। राष्ट्रीय लोक अदालत में ऐसे केसों को निपटाने के लिए प्राथमिकता पर जोर दिया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: