Home आगरा वीकेंड पर ताजमहल देखने उमड़ी भीड़, लपकों ने भी उठाया फायदा

वीकेंड पर ताजमहल देखने उमड़ी भीड़, लपकों ने भी उठाया फायदा

by admin

Agra. शनिवार को ताजमहल पर वीकेंड का पूरा असर देखने को मिला। भारी संख्या में पर्यटक ताज का दीदार करने के लिए पहुंचे थे। ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी गेट पर पर्यटकों की लंबी लंबी लाइन लगी हुई थी। हर पर्यटक ताज में प्रवेश पाने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहा था। दोपहर के बाद मौसम बदला और धूप निकलने से उमस भरी गर्मी भी हुई।

ताज के दीदार के लिए लाइन में लगे बच्चे बुजुर्ग और महिलाओं को सबसे अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ा। पर्यटक जल्दी से ताज में प्रवेश करना चाहते थे इसीलिए कई बार तो पर्यटकों में आपसी में ही खींचतान और तू-तू मैं-मैं भी हो गई। पर्यटको की लंबी-लंबी लाइनें देख कर एक बार फिर एएसआई कर्मचारियों के होश उड़े हुए थे। एएसआई कर्मचारी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में लगे रहे।

शुक्रवार को जन्माष्टमी की छुट्टी थी। शनिवार और रविवार वीकेंड रहता है। इसलिए दूर दराज से जो लोग जन्माष्टमी महोत्सव में शामिल होने आए थे, वह ताज का दीदार करने के लिए शनिवार को पहुंचे थे। जिसके चलते ताजमहल पर एक बार फिर पर्यटकों की भीड़ उमड़ी थी।

शनिवार सुबह मौसम बिगड़ा था मूसलाधार बारिश हुई थी। जिसके चलते लगभग 11 तक ताजमहल पर सामान्य भीड़ ही दिखाई दी लेकिन बारिश बंद होने के बाद जैसे-जैसे दिन चढ़ता चला गया, पर्यटकों की भीड़ बढ़ने लगी। पश्चिमी गेट पर पर्यटकों की लाइन नीम तिराहा पर और पूर्वी गेट पर गोशाला के गेट तक पहुंच गई। इससे बुजुर्गों के साथ ही बच्चों व महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ा।

दो बार लगना पड़ा लाइन में

ताज को दीदार के लिए आए पर्यटकों को दो-दो बार लाइन में लगना पड़ा। पहले उन्हें टिकट के लिए टिकट विंडो और फिर प्रवेश के लिए टिकट स्कैनिंग व सुरक्षा जांच को लाइन में लगना पड़ रहा है। मुख्य मकबरे पर ऊपर जाने को भी लंबी कतार में पर्यटकों का अधिकांश समय व्यतीत हो रहा है। इससे स्मारक का दीदार उनके लिए परेशानी का सबब बन गया है।

लपके भी हुए सक्रिय

पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ को देख के लपके भी सक्रिय हो गए। टिकट उपलब्ध कराने से लेकर अंदर वीआईपी प्रवेश कराने तक की व्यवस्थाएं लपके करने लगे और शाम तक लपके पूरी तरह से सक्रिय नजर आए।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: