भीमनगरी आयोजन स्थल का हुआ भूमि पूजन

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती के उपलक्ष्य में आगरा में आयोजित होने वाली भीमनगरी इस बार जगदीशपुरा-बोदला रोड पर आयोजित होने जा रही है। तीन दिनों तक चलने वाले इस जयंती समारोह की शुरुआत रविवार को भूमि पूजन करके किया गया।

भीम नगरी आयोजन को लेकर जगदीशपुरा मोहल्ला रोड पर बनारस फैक्ट्री के समीप स्थित विशाल ग्राउंड को चुना गया है। इस ग्राउंड पर ही भीम नगरी केंद्रीय आयोजन समिति और क्षेत्रीय भीमनगरी आयोजन समिति के पदाधिकारियों ने एससी आयोग के चेयरमैन रामशंकर कठेरिया, महापौर नवीन जैन और भाजपा विधायक डॉक्टर जी एस धर्मेश के साथ भूमि पूजन किया। पूजन के साथ ही इस मैदान पर लगने वाले पंडाल की नींव रखी।

बौद्ध भिक्षु भंते जी ने बौद्ध रीति के अनुसार भूमि पूजन कराया। भीम नगरी समारोह के भूमि पूजन के बाद एससी आयोग के चेयरमैन रामशंकर कठेरिया पत्रकारों से रूबरू हुए। पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि डॉ. भीमराव आंबेडकर के विचारों को जन जन तक पहुंचाने के लिए हर वर्ष इस समारोह का आयोजन शहर के विभिन्न क्षेत्र में होता है। इस समारोह के माध्यम से उन दलित बस्तियों में भी विकास कराए जाते हैं जो विकास के लिए तरस रहे होते हैं।

एससी आयोग के चेयरमैन का कहना था कि बाबा साहब ने देश का संविधान लिख कर सभी को एक समान दर्जा दिया था इसलिए बाबा साहब को किसी भी जाति धर्म के बंधन में बांधा नहीं जा सकता।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*