भविष्य के मोदी और कलाम को परिवहन मंत्री ने पढ़ाया सड़क दुर्घटना से बचने का पाठ

आगरा। शनिवार को उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह आगरा में एक कार्यक्रम में शामिल होने आए। दैनिक समाचार पत्र हिंदुस्तान और वोसा वॉइस ऑफ स्कूल एसोसिएशन की ओर से सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह मौजूद थे तो वही हिंदुस्तान अखबार के चीफ एडिटर शशि शेखर भी मौजूद थे। सूरसदन प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में सबसे पहले मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

इस मौके पर आगरा शहर के तमाम स्कूली बच्चे भी बुलाए गए थे। मंच पर उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने सड़क दुर्घटनाओं के बिंदुओं पर अपनी रिपोर्ट पेश की। प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं के मामले में देश प्रदेश और आगरा के लिए सरकार गंभीर है। जब से सरकार बनी है तब से सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों के इजाफे को कम करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 2015 में 17000 लोगों की मौत हुई। 2014 में 9.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। 2016 में 19320 लोगों की सड़क दुर्घटना में मौत हुई। उत्तर प्रदेश में एक्सीडेंट कम और मौत ज्यादा है जबकि केरल में एक्सीडेंट ज्यादा और मौत कम है।

यह कारण है कि केरल के लोग सजग हैं और गंभीर है। दुर्घटना के मामले में 1.4 प्रतिशत की कमी आई है। मंच से बोलते हुए प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया हाल ही में प्रदेश में दो बड़ी घटनाएं हुई थी जिसमें बांदा में विद्युत खंभे से टकरा कर एक रोडवेज बस में आग लगी और लोग बाल बाल बचे थे। जबकि बरेली में ट्रक और रोडवेज बस की भीषण एक्सीडेंट में 15 से 16 लोगों की मौत हुई थी।

यही कारण है कि परिवहन मंत्री होते हुए स्वतंत्र देव सिंह ने रोडवेज बस के चालक और कंडक्टर को दिशा निर्देश दिए कि बस चलाते समय अगर किसी ड्राइवर का मोबाइल पर बात करते हुए फोटो भेजेगा तो उसे सरकार 1000 का पुरस्कार देगी और चालक के खिलाफ कार्यवाही करेगी।

मोबाइल फोन, सीट बेल्ट और हेलमेट के साथ ट्रिपलिंग पर पाबंदी करने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। इसके अलावा देश की दो बड़ी हस्तियों के नाम पर भी चर्चा करते हुए प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने स्कूली बच्चों को कुछ उदाहरण दिए।

यूपी सरकार के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में सरकार गंभीर है। जब से सरकार बनी तब से सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों के इजाफे को कम करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

2015 में 17000 लोगों की मौत हुई। 2014 में 9.3% की बढ़ोतरी हुई उससे परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह का कहना था कि देश की दो बड़ी हस्तियां अब्दुल कलाम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नियम कायदे और कानून का पालन किया। दुनिया में कुछ नहीं रखा है। इसलिए ये भविष्य अब्दुल कलाम और नरेंद्र मोदी है। प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने स्कूली बच्चों को सड़क दुर्घटना से बचाव के उपाय और सड़क पर चलने वाले नियम कायदे और कानून को बखूबी समझाया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*