25 अगस्त को होने वाली सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता अब 1 सितंबर को होगी

आगरा। भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की 75 वी जयंती के उपलक्ष्य में अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से प्रदेश भर में 25 अगस्त को होने वाली सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता अब एक सितंबर को होगी। आगरा जिले में इस प्रतियोगिता का आयोजन राजपुर चुंगी स्थित जॉन मिल्टन पब्लिक स्कूल में होगा जिसकी जानकारी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी राष्ट्रीय सचिव रोहित चौधरी व इस प्रतियोगिता के जिला कोऑर्डिनेटर श्याम सुंदर उपाध्याय ने हरियाली वाटिका में आयोजित हुई एक प्रेस वार्ता के दौरान दी।

प्रेस वार्ता के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी राष्ट्रीय सचिव रोहित चौधरी ने बताया कि जन्माष्टमी पार्क को लेकर इस प्रतियोगिता की तिथि को आगे बढ़ाया गया है जिससे इस प्रतियोगिता में छात्र बढ़-चढ़कर भाग ले सकें। राष्ट्रीय सचिव रोहित चौधरी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में आगरा जिले के विभिन्न स्कूलों से करीब 5000 प्रतिभागियों के प्रतिभाग करने की उम्मीद है।

हरियाली वाटिका में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान कोऑर्डिनेटर श्याम सुंदर उपाध्याय ने बताया कि यह प्रतियोगिता राजीव गांधी के जीवन, उनकी उपलब्धि और देशहित में किये गए कार्य पर आधारित होगी। इस प्रतियोगिता में कक्षा 8 से 12 क्लास तक के छात्र भाग लेंगे। इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए छात्रों को पंजीकरण करना होगा। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश छात्रों को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के जीवन से रूबरू कराना है।

आगरा जिले के निवर्तमान अध्यक्ष दुष्यंत शर्मा में बताया कि इस प्रतियोगिता की तैयारी जोर शोर से की जा रही है। इस प्रतियोगिता को लेकर स्कूलों से संपर्क किया जा रहा है और स्कूलों में जाकर कांग्रेसी छात्रों को इस प्रतियोगिता के बारे में बताने के साथ साथ उनके पंजीकरण कराए जाने की भी कवायद कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रों को पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के देश हित में किए गए संघर्ष की जानकारी उपलब्ध कराना है।

वरिष्ठ कांग्रेसी भारत भूषण का कहना है कि इस प्रतियोगिता के पंजीकरण फार्म हरियाली वाटिका घटिया, जिला कांग्रेस कार्यालय जयपुर हाउस और बुक स्टालों पर उपलब्ध होंगे। छात्र ऑनलाइन पंजीकरण भी कर संकेंगे। इस प्रतियोगिता से संबंधित जानकारी छात्र www.youngindiadream.in फेसबुक पेज young indiadream75 से ले सकेंगे।
इस प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रथम पुरस्कार लेपटॉप, दूसरा पुरुस्कार टैबलेट, तृतीय पुरुस्कार साईकल और चतुर्थ पुरुस्कार के रूप में 50 छात्रों को घड़ियां दी जाएंगी। इस प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए स्कूलों से संपर्क किया जाएगा।

About admin 2018 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*