Home agra सही समय पर करें ऊपरी आहार की शुरूआत, वेबकास्ट के माध्यम से आयोजित हुई पोषण पाठशाला

सही समय पर करें ऊपरी आहार की शुरूआत, वेबकास्ट के माध्यम से आयोजित हुई पोषण पाठशाला

by admin
Start upper diet at the right time, nutrition school organized through webcast

आगरा। बाल विकास परियोजनाओं के अन्तर्गत संचालित गुरुवार को वेबकास्ट के माध्यम से जनपद के 3004 आंगनवाड़ी केंद्रों पर पोषण पाठशाला का आयोजन हुआ

बाल विकास परियोजनाओं के अन्तर्गत संचालित गुरुवार को वेबकास्ट के माध्यम से जनपद के 3004 आंगनवाड़ी केंद्रों पर पोषण पाठशाला का आयोजन हुआ। इसमें विभाग की सेवाओं, पोषण प्रबंधन, कुपोषण से बचाव के उपाय, पोषण शिक्षा और प्रभावी स्तनपान के लिए सही तकनीकी के बारे में विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी गई।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अदीश मिश्रा ने बताया कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) में वेबकास्ट का प्रसारण हुआ। इसमें मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव, बाल विकास परियोजना अधिकारी शहर आरएस यादव, शमसाबाद राजेन्द्र कुमार एवं फतेहाबाद अंशिका गुप्ता, डीपीएम कुलदीप भारद्वाज मौजूद रहे।

डीपीओ ने बताया कि पोषण पाठशाला को वेबकास्ट के माध्यम से समस्त परियोजनाओं के आंगवाड़ी केंद्रों पर प्रसारण हुआ। बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री बेबीरानी मौर्य ने पोषण पाठशाला की अध्यक्षता की। इसमें विशेषज्ञों के माध्यम से स्तनपान के महत्व समेत विभिन्न विषयों पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

डीपीओ ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता विभाग से मिले स्मार्टफोन के जरिए कार्यक्रम से जुड़ीं। इसके साथ ही केन्द्रों पर पंजींकृत गर्भवती महिलाएं एवं धात्री महिलाएं एवं उनके परिवार के सदस्य भी इस कार्यक्रम से जुड़ें।

आंगनबाड़ी केंद्र नगला बेनी पर ऑनलाइन कार्यक्रम सुनने के बाद लाभार्थी रिंकी ने बताया कि पोषण पाठशाला से उन्हें बच्चों को समय से आहार देने और छोटे बच्चों को ऊपरी आहार देने के फायदे के बारे में पता चला।

लाभार्थी हेमलता ने बताया कि उन्हें पोषण पाठशाला में स्तनपान और इसके फायदे सहित काफी जानकारी मिली।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: