आरपीएफ आगरा कैंट ने लोगों को किया जागरूक, रेलवे फ़ाटक पार करने के समझाए नियम

आगरा। रेलवे फाटकों को पार करने के दौरान रेलवे के नियमों की अनदेखी कहीं किसी की जान पर भारी न पड़ जाए, इसके लिए एक बार फिर रेलवे पुलिस की ओर से जन जागरूकता अभियान चलाया गया। गुरुवार सुबह आरपीएफ आगरा कैंट निरीक्षक वी. के. पचौरी हमराह उप निरीक्षक, रामकेश मीना, राजा की मंडी स्टाफ के साथ रेलवे स्टेशन कीथम – फरह के मध्य गेट नं 518 पर पहुँचे। आरपीएफ ने रेलवे फाटक लगने पर नीचे से निकलने वाले वाहन चालकों को रोका और उन्हें नियमों की अनदेखी न करने पर समझाया। फाटक पर खड़े सभी वाहन चालकों को रेलवे के नियम की जानकारी दी और रेलवे फाटक खुलने पर ही निकलने की अपील की जिससे नियमों की अनदेखी से होने वाले हादसों को रोका जा सके। आरपीएफ की इस अपील को लोगों ने माना और नियमों का पालन करने की बात कही।

इस दौरान आरपीएफ ने रेलवे किनारे रहने वाले लोगों से और जो लोग झुग्गी झोपड़ी बनाकर रह रहे है उन्हें भी जागरूक किया कि रेलवे लाइन के किनारे छोटे-छोटे बच्चों को खेलने न दे और कोई बच्चा रेलवे ट्रैक के किनारे घूमता हुआ मिले तो उसे टोक कर वहाँ से दूर हटाये।

रेलवे नियमों के प्रति जागरूक कर रहे आरपीएफ अधिकारियों ने बताया कि आज कीथम – फरह के मध्य गेट नं 518 पर जन जागरूकता अभियान चलाया गया है। वाहन चालकों व पैदल निकलने वालों से बन्द गेट के दौरान गेट के नीचे से ना निकले, दोपहिया वाहन साइड से न निकालने, अवैध रूप से लाइन पार न करने, लाइन के किनारे न आने, गाडिय़ों पर पत्थर न मारने और रेलवे लाइन पर पत्थर ना रखने के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक किया है।

उन्होंने बताया कि लोगों को समझाया गया है कि नियमों की अनदेखी और जल्दबाजी जान लेवा हो सकती है। इससे हादसे होते है और मृतक का परिवार बिखर जाता है। इसलिए अपने लिए न सही लेकिन परिवार की खातिर रेलवे नियमों का पालन करे जिससे फाटकों पर होने वाले हादसों में कमी आ सके।

About admin 4653 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।