कमरे के अन्दर रखी अलमारी में निकला ज़हरीला कोबरा सांप, आधा घंटे तक चला बचाव अभियान

आगरा के मुरेंडा गाँव स्थित एक घर के अन्दर रखी अलमारी में 4 फुट लंबा कोबरा सांप दिखने से परिवारजन दहशत में आ गए। विषैले कोबरा को वाइल्डलाइफ एसओएस की टीम ने सुरक्षित रूप से पकड़ा और बाद में अपने प्राकृतिक आवास में वापस छोड़ दिया।

रुनकता के पास स्थित मुरेंडा गांव में रहने वाले एक परिवार के लिए गुरुवार की दोपहर काफी चौंकाने वाली रही, जब उन्होंने अपने घर में एक चार फुट लंबे विषैले कोबरा सांप को देखा। कोबरा लिविंग रूम में रखी अलमारी के अन्दर घुसा बैठा था। घबराए हुए परिवारजनों ने तुरंत घटना की सूचना आपातकालीन हेल्पलाइन (+91 9917109666) पर वाइल्डलाइफ एसओएस को दी।

एनजीओ की दो सदस्यीय टीम आवश्यक बचाव उपकरणों के साथ स्थान पर पहुंची। यह सुनिश्चित करने के बाद कि परिवारजन सांप एवं अलमारी से सुरक्षित दूरी पर हैं, टीम ने सावधानी से कोबरा को अलमारी से बाहर निकाला और उसे सुरक्षित रूप से कपड़े के बैग में स्थानांतरित कर दिया। बचाव अभियान चलाने में करीब 30 मिनट का समय लगा। कोबरा को कुछ घंटों के लिए निगरानी में रखा गया और बाद में उसे वापस जंगल में छोड़ दिया गया।

वाइल्डलाइफ एसओएस के डायरेक्टर कंज़रवेशन प्रोजेक्ट्स, बैजूराज एम.वी, ने कहा, “हमें खुशी है कि अधिक से अधिक लोग मामलों को अपने हाथों में लेने के बजाय मदद के लिए ऐसी घटनाओं की सूचना हमारे हेल्पलाइन नंबर पर दे रहें हैं। मानसून में साँप के दिखने की संभावना बढ़ जाती है, हमारी टीम चौबिस घंटे काम करती हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सहायता के लिए आई कोई भी कॉल अनुत्तरित ना जाए।”

About admin 4653 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।