Home आगरा रामबाग के पास स्कूल में निकला अजगर, देखकर टीचर-स्टूडेंट के उड़े होश

रामबाग के पास स्कूल में निकला अजगर, देखकर टीचर-स्टूडेंट के उड़े होश

by admin

आगरा। वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस रैपिड रिस्पांस यूनिट ने हाल ही में एक उल्लेखनीय रेस्क्यू ऑपरेशन में, आगरा के रामबाग स्थित चीनी का रोज़ा के पास सरकारी प्राथमिक विद्यालय से 6 फुट लंबे अजगर का रेस्क्यू किया। दो सदस्यीय टीम ने अजगर को सुरक्षित रूप से पकड़ा, जिसे फिलहाल में मेडिकल ऑब्जरवेशन में रखा गया है।

आगरा के रामबाग स्थित सरकारी प्राथमिक विद्यालय के अधिकारियों ने 6 फुट लंबे अजगर सांप को स्कूल परिसर के अंदर रखे वॉटर डिस्पेंसर के नीचे शरण लेते हुए देखा। स्कूल में मौजूद स्टाफ और बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित, उन्होंने तुरंत वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस को इसकी सूचना उनके आपातकालीन हेल्पलाइन (+91 9917109666) पर दी।

एन.जी.ओ की दो सदस्यीय टीम बचाव अभियान को अंजाम देने के लिए स्थान पर पहुंची। सांप को वॉटर डिस्पेंसर के नीचे से सावधानीपूर्वक निकाला गया, जिसके बाद उसे पकड़ के एक सुरक्षित प्लास्टिक कंटेनर में रख दिया गया। फिलहाल अजगर को चिकित्सकीय देखरेख में रखा गया है और जल्द ही वापस जंगल में छोड़ दिया जाएगा।

वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस के सह-संस्थापक और सी.ई.ओ, कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, “ऐसी परिस्थितियों में फंसे जंगली जानवरों को बचाना वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस का उद्देश्य है। सांपों को लेकर लोगों में एक भय मौजूद है, लेकिन उनके प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस लगातार प्रयास कर रहा है। अजगर का सफल रेस्क्यू ऑपरेशन लोगों की सोच में आते परिवर्तन का एक प्रमाण है।”

वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस के डायरेक्टर कंज़रवेशन प्रोजेक्ट्स, बैजूराज एम.वी. ने कहा, “विषैले ना होने के बावजूद भी, अजगर अक्सर मानव-वन्यजीव के बीच संघर्ष की स्थिति में फंस जाते हैं। हम जागरूक लोगों के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं। कॉलर ने सांप के प्रति संवेदनशीलता दिखाई और तुरंत वाइल्डलाइफ एस.ओ.एस को सतर्क किया।”

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: