रेल टिकट काउंटर खुलने से यात्रियों में दौड़ी खुशी, रिज़र्वेशन कराने आगरा कैंट-राजामंडी पहुंचे लोग

आगरा। भारतीय रेल की ओर से चरणबद्ध रूप से आरक्षण काउंटरों को खोलने की हरी झंडी मिलने के बाद से संपूर्ण उत्तर मध्य रेलवे में शुक्रवार से यात्री आरक्षण काउंटर खोल दिये गए हैं और रिज़र्वेशन का काम शुरू हो गया है। आगरा मंडल के आगरा कैंट स्टेशन पर भी रिज़र्वेशन के दो काउंटर खोल दिये गए। कैंट पर मैनुअल रूप से रिज़र्वेशन की शुरुआत होने से लोग भी कैंट रेलवे स्टेशन पर रिज़र्वेशन कराने के लिए पहुँचे। रिज़र्वेशन काउंटर खोले जाने को लेकर रेलवे ने भी पूरी व्यवस्था कर रखी थी। लॉकडाउन का पालन हो इसके लिए आरपीएफ तैनात थी और लोगों को तय दूरी के हिसाब से खड़ा किया गया। लोगों ने भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए रिज़र्वेशन फॉर्म भरा और अपना रिज़र्वेशन कराया।

पिछले दिनों रेलमंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेल ने 200 ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी दी थी। इन सभी ट्रेनों का संचालन 1 जून से नई समय सारिणी के अनुसार होना है। रेलयात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन रिज़र्वेशन कराने की सुविधा दी गयी थी लेकिन यह वेबसाइट ज्यादा लोड नही ले सकी और लोगों को असुविधा होने लगी। वहीं कुछ ऐसे प्रवासी मजदूर थे जिनके पास ऑनलाइन रिज़र्वेशन कराये जाने की सुविधा नहीं थी। इन समस्याओं को देखते हुए रेलवे विभाग ने रिज़र्वेशन काउंटर और सामान्य सेवा केंद्र (कॉमन सर्विस सेंटर), अधिकृत टिकट बुकिंग एजेंट और आरक्षण के अन्य सभी वैध स्रोत से भी कार्य करने के निर्देश दिए।

रिज़र्वेशन कराने पहुँचे लोगों का कहना था कि स्टेशन पर रिज़र्वेशन की सुविधा शुरू होने से लोगों को काफी राहत मिली है। सभी लोग आसानी से रिज़र्वेशन कराकर अपने गंतव्य तक पहुँच सकते है। 200 ट्रेनो के संचालन शुरू होने से लोग आसानी से अपने कार्यस्थल और घर पहुँच सकते है।

आगरा मंडल के डीसीएम एस के श्रीवास्तव ने बताया कि 1 जून से भारतीय रेलवे लगभग 200 ट्रेनों का संचालन शुरू कर रही है। इसके लिए रिज़र्वेशन प्रक्रिया को ऑनलाइन शुरू किया गया था लेकिन बाद में बोर्ड ने रिज़र्वेशन काउंटर खोलने के निर्देश दिए जिसके बाद आगरा कैंट, राजामंडी, ईदगाह, मथुरा जंक्शन, भरतपुर और धौलपुर सहित प्रमुख रिज़र्वेशन काउंटर को खोला गया है जहाँ टिकटों का लेनदेन ज्यादा है। अभी जर्नल टिकट की शुरुआत नही हुई है। लोग सिर्फ अपनी रिज़र्व टिकट लेकर ही यात्रा कर सकते है चाहे उन्हें किसी क्लास में सफर क्यों न करना हो।

About admin 3952 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।