Home आगरा नगर निगम का विशेष सफाई अभियान, डलाबघर साफ कर बनाई गयी रंगोली

नगर निगम का विशेष सफाई अभियान, डलाबघर साफ कर बनाई गयी रंगोली

by admin

Agra. लोगों के अंदर स्वच्छता की अलख जगाने, अस्थाई डलाबघरों पर कूड़ा न फेंकने के प्रति लोगों को जागरूक बनाने के लिए स्वच्छता की पाठशाला अभियान की शुरुआत की गई है। यह अभियान शासन और सरकार के दिशा निर्देश पर चलाया जा रहा है जिसकी शुरुआत आज यानी 1 दिसंबर से हो गई।

स्वच्छता की पाठशाला अभियान की शुरुआत वार्ड 39 नामनेर में कटघर तिराहे के पास की गई। यहां पर खाली पड़ी भूमि जिसे लोगों ने अस्थाई डलाबघर बना दिया था, वहां पर स्वच्छता अभियान चलाया गया और पूरे क्षेत्र को साफ किया गया। यहीं पर स्वच्छता की पाठशाला भी लगाई गई और लोगों को स्वच्छता से होने वाले फायदे और गंदगी से होने वाले नुकसान ओं की जानकारी दी गई।

3 दिसंबर तक चलेगा विशेष अभियान

सरकार की ओर से शुरू किए गए स्वच्छता की पाठशाला 3 दिनों तक विशेष अभियान के रूप में चलेगी। 1 दिसंबर से शुरू हुआ यह अभियान 3 दिसंबर को जाकर समाप्त होगा। इस अभियान के अंतर्गत पूरे प्रदेश के 75 जिले में 750 निकायों में 75 घंटे स्वच्छता को लेकर कार्य किया जाएगा। वार्ड 39 नामनेर में इस अभियान की शुरुआत ईदगाह कटघर से की गई।

लगाई गई स्वच्छता की पाठशाला

इस विशेष अभियान के अंतर्गत ईदगाह कटघर पर खाली पड़ी सेना की भूमि जिसे लोगों ने स्थाई जलाकर बना दिया है, उसे नगर निगम के कर्मचारियों और स्थानीय लोगों ने साफ सुथरा बनाया। निगम के सफाई कर्मचारियों ने हाथों में झाड़ू थाम कर पूरे क्षेत्र को साफ किया और फिर इसके बाद वहीं पर स्वच्छता की पाठशाला भी लगाई। स्वच्छता की पाठशाला के अंतर्गत विभिन्न बैनर लगाए गए और इन बैनरों के माध्यम से ही लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक बनाया।

वार्ड 39 की पार्षद लक्ष्मी शर्मा के पति रघु पंडित इस अभियान में शामिल हुए। उन्होंने बताया कि स्वच्छता के प्रति लोगों में अलग जगाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी की पहल पर विशेष स्वच्छता अभियान जिसे स्वच्छता की पाठशाला नाम दिया गया है, चलाया जा रहा है। यह अभियान भले ही 3 दिनों का है लेकिन वार्ड 39 में यह अभियान निरंतर चलता रहेगा। गली गली मोहल्ले मोहल्ले स्वच्छता की पाठशाला लगाई जाएंगी और लोगों को गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग कचरे के डिब्बे में रखने आसपास गंदगी न करने और ड़ोर टू डोर वाली गाड़ी में ही कूड़ा डालने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

निगम के अधिकारियों ने बताया कि इस मैदान को लोगों ने अस्थाई डलाब घर बना दिया था। लोग यहां पर कूड़ा फेंका करते थे लेकिन यहां पर सफाई अभियान चलाकर पूरे मैदान को साफ कर दिया है और अस्थाई डलाब घर को हटा दिया है। उन्होंने बताया कि आगरा में भी ऐसे ही 75 अस्थाई डलाब घर चिन्हित किए गए हैं जिन्हें इन 3 दिनों में हटाया जाएगा।

कूड़ा साफ कर बनाई रंगोली

अस्थाई जलाकर को हटाकर यहां पर निगम के द्वारा एक एनजीओ के सहयोग से स्वच्छता की रंगोली भी बनाई गई और स्वच्छता से जुड़े हुए स्लोगन भी लिखे गए जिससे लोग इन्हें पढ़कर स्वच्छता के प्रति जागरूक हो और इस खाली मैदान पर दोबारा से कूड़ा न फेंके।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: