शरीर-दिमाग को तंदुरुस्त रखने के साथ इम्यून सिस्टम को ऐसे बनाएं मज़बूत

Keep the body and mind healthy and make the immune system strong

देर से सोना और देर से उठना स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल सही नहीं है। स्वस्थ रहने के लिए सूर्योदय से पहले उठने की आदत डालें। यह दिमाग, शरीर और आत्मा को तरोताजा करने के साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। इस वक्त उठने से माइंड और बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन पॉजिटिव रहता है। जबकि सूरज निकलने के बाद उठना नेगेटिव ब्लड सर्कुलेशन का कारण बनता है। साथ ही, इस वक्त ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है, जिससे गहरी नींद नहीं आती और सपने आते रहते हैं। इसके अलावा, इससे इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है।

वैसे तो सुबह जागने का सबसे सही समय साढ़े तीन से चार बजे के बीच का होता है। इसके फायदे देखते हुए हिंदू शास्त्रों में इसे ब्रह्मा मुहूर्त या अमृत बेला भी कहते हैं। दरअसल, इस वक्त मिलने वाली वाइब्रेशन एकदम शुद्ध होती है। पूजा और मेडिटेशन के लिए यह बिल्कुल सही समय है, क्योंकि इस वक्त भगवान में ध्यान लगाना व अपने भीतर झांकना बहुत सुखद लगता है। लेकिन आज की व्यस्तता भरी जिंदगी को देखता हुए कम से कम सूर्योदय से पहले उठना आपकी सेहत को चुस्त-दुरुस्त बनाये रखने के लिए बहुत जरूरी है।

जागने के बाद क्या करें –
सुबह उठकर किसी पार्क या बगीचे में वॉक के लिए जाएं। वॉक के दौरान गहरी सांसे लें। इससे आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलेगी। वॉकिंग के बाद योग और प्राणायाम करें। सुबह खाली पेट खुली हवा में योग करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन और डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा रहेगा। उगते सूर्य को करीब आधे घंटे तक टकटकी लगा कर देखना आईसाइट के लिए अच्छा माना जाता है और इस समय सूर्य नमस्कार करना बहुत फायदेमंद रहता है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ योग एंड एलाइड साइंसेज के अनुसार, सूर्योदय से पहले वातावरण में एकदम नई ऑक्सीजन की उपलब्धता होती है। यह ऑक्सीजन आसानी से हीमोग्लोबिन के साथ मिलकर ऑक्सीहीमोग्लोबिन बनाता है, जिसके निम्नलिखित लाभ हैं –
– प्रतिरक्षा प्रणाली मज़बूत होती है
– ऊर्जा स्तर बढ़ता है
– रक्त पी-एच संतुलन बना रहता है
– दर्द, ख़राश और ऐंठन से राहत होती है
– खनिज और विटामिन का समावेश बढ़ता है

सूर्योदय से पहले ये नहीं करना चाहिए-
सुबह जल्दी उठने के बाद कई ऐसी गतिविधि हैं जो हमें नहीं करनी चाहिए। ये गतिविधि न केवल हमारे शरीर पर गलत प्रभाव डालेंगी बल्कि हम बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं। जैसे – सूर्योदय से पहले हमें कुछ भी नहीं खाना चाहिए। शौच-स्नान आदि से निर्वत्त होने के बाद यदि भूख भी लगे तो पूजा-पाठ या ध्यान लगाकर मन को बहलाना चाहिए। जब सूर्योदय हो जाये उसके आधे घंटे बाद आप हल्का-फुल्का कुछ ले सकते हैं। इसके अलावा आपको कोई ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिसके लिए आपको बहुत अधिक शारीरिक या मानसिक दवाब झेलना पड़े। ऐसा करने से उम्र कम हो जाती है।

सूर्योदय से पहले किसे नहीं उठना जरूरी नहीं है –
केवल पूर्ण रूप से स्वस्थ्य व्यक्ति को ही सूर्योदय से पहले उठना चाहिए। लेकिन गर्भवती महिला, बच्चे, मरीजों के लिए सूर्योदय से पहले उठना कोई जरूरी नहीं है।

About admin 5514 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।