नए साल पर मंदिर-गुरुद्वारे में उमड़ी भीड़, प्रार्थना कर की उज्ज्वल भविष्य की कामना

आगरा। नए वर्ष की शुरुआत पूजा अर्चना और प्रभु के दर्शन के साथ हो इसके लिए भक्तों का अच्छा खासा सैलाब मंदिर-गुरुद्वारा पर देखने को मिला। नव वर्ष के प्रथम दिन मथुरा में अद्भुत नजारा देखने को मिला।

बुधवार की सुबह जिधर भी नजर जाती श्रद्धालुओं का हुजूम बांकेबिहारी मंदिर की ओर बढ़ रहा था। पट खुलने से पहले ही लाखों श्रद्धालु मंदिर कर चारों ओर जमा हो गए। मंदिर के चबूतरा की बात छोड़ें तो वीआईपी मार्ग पर परिक्रमा तक और पुलिस चौकी की ओर विद्यापीठ चौराहा तक हर ओर श्रद्धालुओं का हुजूम मंदिर की ओर ही बढ़ता हुआ नजर आ रहा था। हर किसी की इच्छा कि साल की शुरूआत ठा. बांकेबिहारी के दीदार के साथ हो। दुकानें भी खुली नहीं थीं, जबतक बाजार श्रद्धालुओं की भीड़ से गुलजार हो चुके थे। बिहारी जी के मंदिर के अलावा सभी मंदिरों पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन कर नए साल की शुरूआत की। भगवान के भजनों पर थिरकते नाचते कूदते श्रद्धालुओं ने नए साल का अभिनंदन पूरी तरह से भक्ति भाव के साथ किया। मंदिरों में भीड़ थी तो बाजार भी बांकेबिहारी के जयकारे से गूंज रहे थे।

लोगों का कहना था कि नए साल की शुरुआत प्रभु के दर्शन के साथ की है। इससे पूरा वर्ष प्रभु की भक्ति के साथ औऱ अच्छा बीतेगा।

ऐसा ही कुछ नजारा आगरा के सभी महादेव मंदिरों पर देखने को मिला। सुबह जल्दी ही श्रद्धालु शिव मंदिरों पर पहुँचे और भक्ति भाव के साथ पूजा अर्चना की। लोगों की अच्छी खासी भीड़ थी ऐसा लग रहा था कि अभी तक के सारे रिकॉर्ड टूट गए हो। शहर के गुरुद्वारा गुरु के ताल पर भी भक्तों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। गुरुनानक नाम लेवा के अलावा सर्व समाज के लोग गुरुद्वारा गुरु के ताल गुरु के दर्शन के लिए पहुँचे। सभी ने गुरुग्रंथ के आगे भक्ति भाव के साथ मत्था टेका और गुरु को नमन किया।

About admin 3894 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।