सावधान, नगर निगम के नियमों की अवहेलना करना पड़ सकता है भारी

आगरा। सड़कों पर अवैध रूप से अतिक्रमण करना, सड़कों के किनारे अवैध रूप से दुकान लगाना, पार्क में अवैध रूप से अतिक्रमण करना और नगर निगम के नियम विरुद्ध कार्य करने वाले लोगों की अब खैर नहीं है। नगर निगम की ओर से ऐसे अतिक्रमणकारियों और नियम विरुद्ध काम करने वाले लोगों से निपटने के लिए रिटायर्ड सैन्यकर्मियों का एक प्रवर्तन दल का गठन किया गया है। प्रवर्तन दल की औपचारिक रूप से शुुरुआत सोमवार से हो गई है। महापौर नवीन जैन ने सेवानिवृत सैन्य कर्मियों के इस प्रवर्तन दल की घोषणा की जिसके बाद से यह सचल दल अपने कार्य को अंजाम देने के लिए सक्रिय हो गया है।

सोमवार को महापौर नवीन जैन की ओर से एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया जिसके माध्यम से इस सचल दल की घोषणा की गई। पत्रकारों से रूबरू होते हुए महापौर नवीन जैन ने बताया अतिक्रमणकारियों और निगम के नियम विरुद्ध कार्य करने वालो से सख्ती से निपटने के लिए इस प्रवर्तन दल की घोषणा की गई है। इस प्रवर्तन दल में कुल 27 सैन्यकर्मी शामिल है। इस दल का नेतृव कर्नल रेंक के सेवानिवृत्त अधिकारी करेंगे। इसमें 4 जे.सी.ओ, 8 एन.सी.ओ और 15 होम गार्ड शामिल है। यह प्रवर्तन दल शहर भर में किसी भी स्थान, बाजार और चौराहे पर जाकर अवैध रूप से लगे होर्डिंग, दुकान, निगम की जमीन पर होने वाले अतिक्रमण, पॉलीथिन का उपयोग करने वालो पर सख्ती से कार्यवाही करेंगे।

महापौर नवीन जैन ने बताया कि सेवानिवृत सैन्यकर्मी सैन्य वर्दी में ही ड्यूटी करेंगे लेकिन इनकी वर्दी पर नगर निगम का बैज़ होगा। इन सभी को नगर निगम की ओर से ही वेतन दिया जाएगा क्योंकि इन सभी की नियुक्ति शासन की ओर से नगर निगम में की गई है। यह प्रवर्तन दल आम जनमानस को अवैध रूप से अतिक्रमण ना करने के प्रति सजग बनाएगा और ऐसा करने पर क्या दंडनात्मक कार्यवाही होगी इसकी भी जानकारी देंगे और चेतावनी दिए जाने पर उनके खिलाफ पुलिस प्रशासन के सहयोग से कानूनी कार्रवाई को भी अंजाम दिया जायेगा।

नगर आयुक्त अरुण प्रकाश का कहना है कि इस प्रवर्तन दल के गठन होने से निगम को फायदा पहुँचेंगा। शासन स्तर से ही इस प्रवर्तन दल का गठन किया गया है।

इस मौके पर नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, फिरोजाबाद नगर आयुक्त विजय कुमार, अपर नगर आयुक्त कु. बहादुर सिंह, से संयुक्त नगर आयुक्त विनोद कुमार, कार्यकारी मुख्य अभियंता ए. के. सिंह मौजूद रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*