Home IT World जल्दी ही खरीद लें एसी, अगले हफ्ते बढ़ सकते हैं दाम

जल्दी ही खरीद लें एसी, अगले हफ्ते बढ़ सकते हैं दाम

by admin
Buy AC soon, prices may increase next week

आगरा (14 May 2022 Agra News)। अगर जरूरत है एसी की तो अभी खरीद लें। अगले हफ्ते से इसके दाम पांच फीसदी तक बढ़ सकते हैं।

विश्व के हालातों का एसी बाजार पर लगातार असर हो रहा है। बीते महीने में वृद्धि के बाद एक बार फिर एयर कंडीशनर निर्माता कंपनियां अपने उत्पाद महंगे करने जा रही हैं। यह वृद्धि पांच फीसदी या कुछ अधिक भी हो सकती है। यदि आप अपने घर में तपती दोपहर से बचने को एसी खरीदना चाह रहे हैं तो यह निर्णय जल्द ले लें। यह सुझाव दिया है आगरा के जाने माने एसी सप्लायर सोनी एयरकोन के संचालक अनुराग बंसल ने।

चीन में लॉकडाउन बना वजह
उनका कहना है कि चीन में चल रहे लॉकडाउन के कारण एसी बाजार में माल की किल्लत हो रही है। इसके चलते मांग और आपूर्ति में अंतर बढ़ने लगा है। वहीं दूसरी ओर दो साल से चल रही सेमी कंडक्टर की दिक्कत अभी भी कायम है। वहीं रूस और यूक्रेन युद्ध ने एसी में प्रयोग में होने वाले तमाम तरह के रॉ मैटेरियल को महंगा कर दिया है। पेट्रो पदार्थों की बढ़ती कीमतें भी एक वजह है।

रुपया भी कमजोर हुआ
आकाश बंसल ने बताया कि हाल के दिनों में डॉलर के सापेक्ष रुपये की कम होती ​कीमत ने आयात को प्रभावित किया है। बीते सप्ताह रुपये के रुआब में आई कमी एसी की भावी खेप को महंगा कर सकती है। हाल के दिनों में समुद्री भाड़े में भी इजाफा हुआ है। इससे भी लागतें प्रभावित हो रही हैं। ऐसे में कंपनियों को सोर्सिंग, सप्लाई और प्रोडक्शन की कमी से जूझना पड़ रहा है।


Related Articles