Home आगरा कुशल महिला श्रमिकों को रोजगार दिलाने हेतु किया गया ‘हितकारक संवाद’ का आयोजन

कुशल महिला श्रमिकों को रोजगार दिलाने हेतु किया गया ‘हितकारक संवाद’ का आयोजन

by admin

Agra. पहले महिला श्रमिकों को पेंटिंग व पुट्टी का प्रशिक्षण देकर उन्हें इस क्षेत्र में कुशल श्रमिक बनाया। फिर इन महिला कुशल श्रमिकों को रोजगार दिलाने की कवायद भी की। इसके लिए उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन ने हितकारक संवाद का आयोजन किया। होटल गंगारत्न में आयोजित इस हितकारक संवाद में श्रम विभाग के अधिकारियों, निर्माण क्षेत्र के ठेकेदार और महिला श्रमिकों ने भाग लिया। इन सभी के बीच उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन ने दोनों के बीच कड़ी बनने का कार्य किया। हितकारक संवाद के दौरान ठेकेदार और महिला श्रमिकों के आपसी तालमेल बनाया। इस दौरान ठेकेदारों ने भी महिला श्रमिकों को ठेकों पर मिलने वाले प्रोजेक्ट में कार्य उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन बी.ड़ब्लू.आई के सहयोग से निर्माण क्षेत्र में काम कार्यरत श्रमिक महिलाओं को कौशल विकास से जोड़कर पेंन्ट व पुटृी का विगत तीन सालों से प्रशिक्षण दे रहे हैं। संगठन के कौशल विकास केन्द्र से अभी तक 120 महिला श्रमिको को पेटिंग व पुटृी का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्हें रोजगार भी उपलब्ध कराने के लिए हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है।

महिला श्रमिकों को कुशल श्रमिक बनाने के बाद इन कुशल श्रमिकों को रोजगार से जोड़ने के उदृेश्य को लेकर उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन की ओर से कौशल विकास और रोजगार लिंकेज हितधारक संवाद का आयोजन किया गया। इस संवाद में निर्माण क्षेत्र में कार्य करने वाले कंपनी व ठेकेदारो और श्रम विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया। इन सभी के बीच संगठन ने कड़ी व पुल बनने का काम किया।

संगठन के अध्यक्ष तुलाताम शर्मा ने संगठन के कार्यो पर प्रकाश डाला, साथ ही महिला श्रमिकों को ठेकेदारों से भी रूबरू कराया। महिला श्रमिकों की कुशलता की भी जानकरी दी। इस दौरान संगठन के अध्यक्ष ने कंपनी व ठेकेदारो से इन कुशल महिला श्रमिकों को रोजगार देने की भी अपील की। निर्माण का काम करने वाले ठेकेदार व कंपनी द्वारा प्रशिक्षित महिलाओ को रोजगार देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि इस पहल से महिलाओ को रोजगार भी मिलेगा और आत्मविश्वास भी बढेगा।

इस हितकारक संवाद के दौरान सहायक श्रमायुक्त पल्लवी अग्रवाल ने श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में सभी प्रतिभागियों को अवगत कराया। सगंठन द्वारा किये जा रहे प्रयासो की सराहना भी की। सहायक श्रमायुक्त पल्लवी अग्रवाल ने सभी कुशल श्रमिको की हर संभव मदद व सहयोग करने का आश्वासन दिया।

हितकारक संवाद के दौरान ठेकेदार एसोशिएशन के अध्यक्ष नरेन्द्र बघेल ने कहा कि ठेकेदार एसोशिएशन संगठन के प्रयासों की सराहना करता है कि आज के समय की परिस्थितियों को समझते हुए महिला श्रमिकों को कुशल श्रमिक बनाया और अब उन्हें रोजगार दिलाने का भी प्रयास कर रहे है। वे भी इन सभी कुशल श्रमिको को रोजगार देने का हर संभव प्रयास करेगा।

महिला कल्याण अधिकारी लवकेश सेहरा ने महिलाओ के लिए सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी। श्रम प्रवर्तन अधिकारी सुप्रिया द्विवेदी, दीन बधुं शर्मा,धर्मेन्द्र कुमार, पवन कुमार, बीरेन्द्र सिंह, सुनील कुमार आदि ठेकेदारों ने कार्यशाला में प्रतिभाग किया। कार्यशाला का संचालन पिंकी जैन ने किया। हेमलता गोला, प्रेमप्रकाश, भगवती, बबीता, रेखा, परवेश देवी, सुनीता आदि उपस्थित रही।

मून ब्रेकिंग के व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –
https://chat.whatsapp.com/BpgZvsh7qm0LQz2pRz3FW6

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: