करौली में चैत्र नवरात्र में लगने वाले कैला देवी मेला पर लगी रोक, भक्तों में निराशा

Ban on Kaila Devi fair to be held in Chaitra Navratri in Karauli, disappointment among devotees

Agra. चैत्र नवरात्र में कैला देवी में लगने वाले मेले का भक्तों को बेसब्री के साथ इंतजार था लेकिन इस बार फिर कैला देवी के भक्तों को निराशा हाथ लगी है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण राजस्थान सरकार ने कैला देवी भवन करौली में लगने वाले चैत्र नवरात्र मेले पर रोक लगा दी है। इसकी जानकारी करौली के जिलाधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने दी है और इससे संबंधित एक पत्र आगरा के जिलाधिकारी को भी लिखा है जिसमें सरकार का आदेश भी संलग्न है।

मां कैला देवी मंदिर में आयोजित होने वाले मेले को लेकर राजस्थान सरकार की ओर से कोरोनावायरस जारी कर दी गई है। इन गाइडलाइंस के अनुसार आगामी 8 से 24 अप्रैल तक केला देवी भवन में आयोजित होने वाले मेले को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

राजस्थान के करौली जिला में स्थित कैला देवी मंदिर पर हर वर्ष चैत्र नवरात्र में मेले का आयोजन किया जाता है। कैला देवी के बड़ी संख्या में भक्त आगरा से भी जाते हैं। जिनमें हजारों की भक्त पैदल ही कैला देवी मंदिर भवन तक पहुंचते हैं लेकिन इस बार कोविड 19 की गाइड लाइन का पालन करते हुए मेले पर रोक लगा दी है।

Ban on Kaila Devi fair to be held in Chaitra Navratri in Karauli, disappointment among devotees

जिलाधिकारी करौली द्वारा आगरा को भेजे गए पत्र में लिखा है कि ‘कैला देवी चैत्र नवरात्र मेला अवधि के दौरान प्रतिदिन 60 से 70 हजार दर्शनार्थी पहुंचते हैं। अमवस्या, दुर्गाष्टमी, रामनवमी और रविवार को भक्तों की संख्यााएक से डेढ़ लाख तक पहुंच जाती है। कोरोना वायरस संक्रमण काल के दौरान इतनी बड़ी संख्या में भक्तों को नियमों का पालन कराना संभव नहीं है। इसलिये सरकार ने मेले पर रोक लगा दी है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत ने नवरात्र पर भक्तों के लिए आनलाइन दर्शनों की व्यवस्था करने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा जो दूसरे राज्य के भक्त अन्य दिनों में भी दर्शन करने पहुंच रहे हैं उनके लिए कोविड नियमों के पालन करने के साथ कोरोना संक्रमण की निगेटव रिर्पोट साथ लाने का निर्देश है। भक्त मास्क पहन कर ही आएं और सेनेटाइजर, सामाजिक दूरी का जरूर पालन करें।’

About admin 6698 Articles
मून ब्रेकिंग एक ऐसा न्यूज़ चैनल है जिसकी कोशिश हर ख़बर या घटना की जानकारी पूरी सत्यता के साथ और जल्द से जल्द आप तक पहुँचाने की है। मून ब्रेकिंग की शुरुआत सितम्बर 2017 से हुई है। मून ब्रेकिंग आपको नेट के जरिये देश-दुनिया, क्राइम, राजनीति, लाइफस्टाइल और मनोरंजन आदि से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध करायेगा। साथ ही किसी घटना पर प्रतिक्रिया देने या आपकी आवाज़ बुलंद करने के लिए मून ब्रेकिंग एक साझा मंच भी प्रदान करता है।