Home आगरा अग्रवाल युवा संगठन के स्वास्थ्य शिविर में 3247 मरीजों ने लिया लाभ

अग्रवाल युवा संगठन के स्वास्थ्य शिविर में 3247 मरीजों ने लिया लाभ

by admin

आगरा। अग्रवाल युवा संगठन व महाराजा अग्रसेन सेवा समिति द्वारा डॉ. राम मनोहर लोहिया जयन्ती के उपलक्ष्य में लोहामंडी स्थित महाराजा अग्रसेन भवन में आयोजित निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में 3247 मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ लिया। शिविर में शहर के 14 वरिष्ठ डॉक्टरों ने अपनी सेवाएं दीं। सुबह सात बजे से मरीजों की भीड़ रजिस्ट्रेशन के उमड़ने लगी। शिविर में विभिन्न जांचे व दवाएं भी निशुल्क वितरित की गईं।

शिविर का शुभारम्भ मुख्य अतिथि समाजसेवी सुरेश चंद गर्ग तपन ग्रुप, बीडी अग्रवाल कामता प्रसाद अग्रवाल, मुख्य संरक्षक विनय अग्रवाल, संस्थापक विनोद अग्रवाल ने महाराजा अग्रसेन व डॉ. राम मनोहर लोहिया के चित्र का समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

शिविर में सबसे अधिक मरीज आंख, दांत, हड्डी व सर्दी खांसी की समस्या लेकर पहुंचे। डॉ. प्रदीप साने ने बताया कि दृष्टि दोष व अन्य समस्याओं को लेकर शिविर में 10-12 वर्ष के बच्चे भी पहुंचे। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए उन्होंने बच्चों को मोबाइल कम देखने व हरी सब्जियां और फल खाने की सलाह दी।

वहीं डॉ. योगेश बिन्दल ने बताया कि लाइफ स्टाइल, गलत खान-पान के कारण कमर, गला व घुटने में दर्द की समस्याएं बढ़ रही है, जो शिविर में भी नजर आयी। डॉ. आशीष मित्तल ने बताया कि 25 वर्ष तक के युवा शिविर में 140-190 ब्लड प्रेशर की समस्या लेकर पहुंचे। एच-3 एन-2 की समस्या के चलते सर्दी खांसी और सीने में दर्द की परेशानी लेकर पहुंचने वाले भी खासे मरीज थे। वहीं डॉ. हर्षा माहेश्वरी ने कहा कि पायरिया, दांतों में सड़न और बच्चों में कैविटी की समस्या लेकर मरीज पहुंचे। जिन्हें नियमित ब्रश करने और गुटखा, तम्बाकू से दूर रहने की सलाह दी गई।

इन डॉक्टरों ने दी सेवाएं

नेत्र रोग विशेषज्ञः डॉ. प्रदीप साने, डॉ. ललित भसीन, डॉ. कौस्तुभ साने।
फिजीशियनः डॉ. बीके अग्रवाल, डॉ. आशीष मित्तल, डॉ. मुकुल अग्रवाल।
हड्डी रोग विशेषज्ञः डॉ. योगेश बिन्दल।
स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञः डॉ. योगेश सिंघल।
त्वचा रोग विशेषज्ञः डॉ. ऋषि बंसल।
नाक-कामगला रोग विशेषज्ञः डॉ. आलोक मित्तल।
दन्त रोग विशेषज्ञः डॉ. प्रांजल माहेश्वरी, डॉ. हर्षा माहेश्वरी।
फिजियोथैरेपिस्टः डॉ.योगेन्द्र गुप्ता।

डॉक्टरों ने दी सलाह

  • बच्चे मोबाइल कम देखें, हरी सब्जियां व फल का सेवन करें।
  • लिवर व हृदय रोग के मरीज सड़क किनारे बार-बार एक ही तेल में चले जे वाले खाद्य पर्दाथ न खाएं।
  • बच्चे इनडोर गेम के साथ आउटडोर गेम भी खेले।
  • दांतों को पाउडर वाले मंजन के बजाय पेस्ट से साफ करें। पाउडर वाले मंजन दांतों की इनेमिल परत को खत्म कर देते हैं।

इस अवसर पर मुख्य रूप से कार्यक्रम संयोजक संजय अग्रवाल, कपिल अग्रवाल, मनीष गोयल, विभु सिंघल, दीपक अग्रवाल, पूर्व विधायक महेश गोयल, समाजसेवी अवधेश अग्रवाल, रितेश अग्रवाल, उमेश अग्रवाल घी वाले, संजय सिंघल, नितेश अग्रवाल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Comment

%d bloggers like this: